Logo
May 19 2024 10:13 AM

आपके पास भी होगा चिप वाला पासपोर्ट, जानें क्या होता है E-Passport

Posted at: Feb 5 , 2022 by Dilersamachar 9336

दिलेर समाचार, चिपवाले ई-पासपोर्ट को लेकर बड़ी खबर ये है कि अगले 6 महीनों के भीतर लोगों को ई-पासपोर्ट (E passport) मिलने शुरू हो जाएंगे. सरकार इस तकनीक पर तेजी से काम कर रही है. विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने संसद के बजट सत्र में ई-पासपोर्ट को लेकर सरकार की तैयारियों को सदन के सामने रखा.

विदेश मंत्री (External affairs minister S Jaishankar) सदन को बताया कि पूरी दुनिया चिप आधारित ई-पासपोर्ट की दिशा में बढ़ रही है और भारत को भी इस दिशा में बढ़ना होगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 4.5 करोड़ चिप के लिए एलओआई जारी कर दिये गये हैं.

एस. जयशंकर ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि छह महीने के अंदर हम ई-पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरू करने की स्थिति में होंगे. उन्होंने चिप आधारित दस्तावेज जारी होने के बाद पासपोर्ट दिये जाने की प्रक्रिया तेज होने की संभावना के सवाल पर कहा कि प्रक्रिया नियमित होने के बाद स्वाभाविक रूप से तेज हो जाएगी.

विदेश मंत्री ने कहा कि ई-पासपोर्ट जारी करने का मकसद यात्रा को सुगम और तेज बनाना है. साथ ही यात्रियों के डेटा की सुरक्षा करना है. ई-पासपोर्ट के बारे में उन्होंने बताया कि चिप वाले पासपोर्ट में यात्री के डेटा को एक खास प्रक्रिया के द्वारा चिप में डाला जाता है और एक अलग तरह के ही प्रिंटर से छापा जाता है. यह प्रक्रिया कई चरणों में होती है.

एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने बताया कि सरकार की ओर से कुछ ई-पासपोर्ट जारी भी किए गए हैं. और उनका ट्रायल चल रहा है. सरकार ई-पासपोर्ट में डेटा की सुरक्षा को लेकर संतुष्ट होना चाहती है. हालांकि अभी तक के ट्रायल में ई-पासपोर्ट पूरी तरह से सुरक्षित पाया गया है.

ये भी पढ़े: बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामले, 1059 लोगों की मौत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED