Logo
March 29 2024 04:46 AM

मात्र 10 मिनट में चार्ज हो जाएगा आपका स्‍मार्टफोन और टेबलेट

Posted at: Oct 17 , 2017 by Dilersamachar 9652

दिलेर समाचार, वाशिंगटन। अब वो दिन गए जब हमें अपने किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने में घंटों समय लग जाते थे क्योंकि शोधकर्ताओं ने लिथियम आयन बैटरी एनोड्स के लिए नया आर्किटेक्चर विकसित किया है जो सभी पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक्स को केवल 10 मिनट में चार्ज कर देंगे। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने लिथियम आयन बैटरी एनोड्स के लिए कोन आकार के कार्बन नैनोट्यूब क्लस्टर से तीन आयामों से सजा हुआ सिलिकान का आर्किटेक्चर विकसित किया है।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों और पोर्टेबल इलेक्ट्रिोनिक डिवाइसेज के लिए विकल्प के तौर पर लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग किया जाता है क्योंकि ये रिचार्जेबल होते हैं। एनोड उपकरण का ही एक रूप सिलिकॉन है जो काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसकी कुल चार्जिग क्षमता लिथियम आयन बैटरी एनोड्स पर आधारित कामर्सियल ग्रेफाइट से दस गुणा ज्यादा होती है।

स्मॉल नामक जर्नल में हुआ प्रकाशित

साधारणतया प्रयोग होने वाले ग्रेफाइट एनोड की जगह सिलिकॉन एनोड का प्रयोग बैटरी की क्षमता को 63 प्रतिशत बढ़ा देता है। शोधकर्ताओं ने अब तीन डायमेंशन से कार्बन नैनोट्यूब से सजा हुआ सिलिकॉन का आर्किटेक्चर दिया है। इस आर्किटेक्चर पर आधारित लिथियम आयन बैटरी में भी उच्च कोटि की रिवर्सिबल क्षमता व चक्रण की स्थिरता देखी गई है।

इस शोधपत्र के लेखक वी वांग ने कहा, चार्ज व डिस्चार्ज के अल्ट्राफास्ट रेट के दो कारण होते हैं। उनमें से पहला, कॉपर फ्वाइल में लिपटा हुआ ग्राफीन व कार्बन नैनोट्यूब का कनेक्शन जो इलेक्ट्रोड सिस्टम में ऊष्णता ट्रांसफर करता है और दूसरा कोन आकार का आर्किटेक्चर जो इलेक्ट्रोड में इलेक्ट्रोलाइट के परस्पर प्रवेश के छोटे-छोटे चैनल्स बनाता है। यह शोध स्मॉल नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

ये भी पढ़े: यूएन डे पर संयुक्त राष्ट्र के झंडे के साथ फहरेगा तिरंगा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED