Logo
April 26 2024 09:27 AM

सावधान! शरीर के हिस्सों पर पाउडर लगाने से पहले जान ले ये बातें

Posted at: Aug 25 , 2017 by Dilersamachar 10025

दिलेर समाचार,आयरिश मेडिसिंस के मॉनिटरिंग डिपार्टमेंट का कहना है कि लोगों को शरीर के किसी भी हिस्से में पाउडर या अन्य किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

क्या है मामला-
दरअसल, 63 वर्षीय ईवा एचेवेरिया ने कैलिफोर्निया के कोर्ट में एक केस दर्ज किया था. उनका कहना था कि वे 11 साल की उम्र से जॉन्सन एंड जॉन्सन बेबी पाउडर अपने जननांगों पर इस्तेमाल कर रही थीं. उनका दावा था कि 10 साल पहले डायग्नोस हुआ ओवेरियन कैंसर उन्हें बेबी पाउडर के कारण ही हुआ है.

27 हजार करोड़ का भुगतान-
अमेरिका की ज्यूरी ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को ईवा एचेवेरिया को 354 यूरो मिलियन (यानि इंडियन करेंसी में तकरीबन 27,000 करोड़) का भुगतान करने का ऑर्डर दिया है.

रिसर्च भी यही कहती है-
इस मामले पर की गई स्टडी से पता चला कि जो महिलाएं अपने जननांगों पर रोजाना टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं उन्हें ओवेरियन कैंसर होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है.

क्या कहती है हेल्थ प्रोडक्ट्स रेगुलेट्री एजेंसी-
आयरलैंड के हेल्थ प्रोडक्ट्स रेगुलेट्री एजेंसी (HPRA)  का कहना है कि सभी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की सुरक्षा की जांच अच्छी तरह से हुई है लेकिन अगर किसी भी महिला को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल करने के बाद किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस होती है तो उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना तुरंत ही बंद कर देना चाहिए.

आमतौर पर ये एलर्जी खुद ही ठीक हो जाती है लेकिन अगर एलर्जी ठीक नहीं हुई तो तुरंत ही अपने डॉ. को दिखाइए. आप इसकी कम्पलेंट उस कॉस्मेटिक कंपनी को या HPRA को भी कर सकते हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन कम्पनी की स्पोक्सपर्सन का कहना है कि ओवेरियन कैंसर एक खतरनाक बीमारी है और उन्हें उस महिला और उसके परिवार के लिए दुख है.

उन्होंने अपनी कम्पनी के हक में ये भी कहा कि उनके प्रोडक्ट  लैब टेस्टि‍ड द्वारा निर्देशित हैं जो जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर की सुरक्षा को सपोर्ट करता है

ये भी पढ़े: जिला प्रभारी मंत्री कालीचरण सर्राफ 26 को भरतपुर आएंगे

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED