Logo
April 26 2024 12:51 PM

पंजशीर पर हमला नहीं करेगा तालिबान

Posted at: Aug 26 , 2021 by Dilersamachar 9896

दिलेर समाचार, काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्ज़े को 10 दिन हो गए हैं. अब तक सिर्फ एक प्रांत तालिबान के कब्जे में नहीं आया है. इसका नाम है पंजशीर घाटी (Panjshir Valley). यहां से तालिबान को नॉर्दर्न अलायंस (Northern Alliance) से लगातार चुनौती से मिल रही है. अब खबर है कि तालिबान की सुलह के लिए नॉर्दर्न अलायंस से बातचीत हो गई है. तालिबान और पंजशीर के प्रतिनिधियों के बीच परवान प्रांत की राजधानी चारिकर में बातचीत हुई. इस दौरान दोनों गुट एक-दूसरे पर हमला नहीं करने पर सहमत हुए हैं.

टोलो न्यूज की खबर के मुताबिक, तालिबान की ओर से बातचीत की अगुवाई मौलाना अमीर खान मुक्तई मुक्तई ने की. इस बातचीत को तालिबान ने अमन जिरगा नाम दिया है.

पंजशीर में नॉर्दर्न अलायंस की अगुवाई अफगानिस्तान के पूर्व कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद कर रहे हैं. स्वघोषित कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह भी यहीं हैं. दोनों नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों को तालिबान के खिलाफ मजबूती से तैयार कर रहे हैं.

इससे पहले अहमद मसूद ने कहा कि वह तालिबान के सामने सरेंडर नहीं करेंगे, लेकिन उससे बात करने को तैयार हैं. उनका एक इंटरव्यू बुधवार को फ्रेंच मैग्जीन में प्रकाशित हुआ है. तालिबान के कब्जे के बाद अपने पहले इंटरव्यू में मसूद ने कहा, ‘मैं सरेंडर करने से अच्छा मरना पसंद करूंगा. मैं अहमद शाह मसूद का बेटा हूं. मेरी डिक्शनरी में सरेंडर जैसा शब्द ही नहीं है.’

 

ये भी पढ़े: Big Breaking News: काबुल एयरपोर्ट पर हो सकते और आतंकी हमले

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED