Logo
May 6 2024 04:21 AM

केंद्रीय कर्मचारियों को अगले साल तक मिलता रहेगा मकान बनाने के लिए सस्ता एडवांस

Posted at: Jun 23 , 2021 by Dilersamachar 9987

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों के एक लिए अच्छी खबर आई है. घर बनाने की योजना बना रहे कर्मचारी 31 मार्च, 2022 तक हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) ले सकते हैं. यह योजना 1 अक्टूबर को शुरू हुई थी. इसके अंतर्गत केंद्र सरकार 31 मार्च तक अपने कर्मचारियों को 7.9 फीसदी ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस दे रही है.

7वें वेतन आयोग ( 7th Pay commission) की सिफारिशों और HBA (House Building Advance) नियमों के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारी नए मकान के निर्माण या नया घर-फ्लैट खरीदने के लिए 34 महीने के मूल वेतन, अधिकतम 25 लाख रुपये या मकान की कीमत या फिर एडवांस चुकाने की क्षमता में से जो भी कम हो उतने अमाउंट का एडवांस ले सकते हैं. एडवांस पर 7.9 फीसदी की दर से साधारण ब्याज लगेगा.

House Building Advance Rules के मुताबिक मकान के विस्तार के लिए अधिकतम दस लाख रुपये या 34 महीने के मूल वेतन, मकान के विस्तार की लागत या एडवांस चुकाने की क्षमता में से जो भी कम हो उतने अमाउंट का एडवांस ले सकते हैं. एडवांस ली गई रकम मूलधन के तौर पर पहले 15 साल या 180 महीने तक वसूली जाएगी. बाकी पांच साल यानी 60 महीने में यह इंटरेस्ट के तौर पर ईएमआई में वसूली जाएगी. एडवांस पर 7.9 फीसदी की दर से साधारण ब्याज लगेगा.

नया मकान बनाने या फ्लैट या घर बनाने के लिए बैंक से लिए गए लोन को भी आप एडवांस लेकर चुका सकते हैं. यह एडवांस स्थायी के साथ अस्थायी कर्मचारियों को भी मिलेगा. लेकिन अस्थायी कर्मचारियों की नौकरी लगातार पांच साल की होनी चाहिए. कर्मचारियों को उसी दिन से हाउस बिल्डिंग एडवांस मिलेगा जिस दिन से उन्होंने बैंक और दूसरे वित्तीय संस्थानों से लोन लिया है. भले ही आपने मकान बनाने के लिए एडवांस के लिए पहले अप्लाई किया हो लेकिन यह रकम उसी दिन से मिलेगी, जिस दिन से आपको लोन दिया गया हो. बैंक-रीपेमेंट के लिए एडवांस एकमुश्त मिलेगा. हालांकि एडवांस जारी होने के एक महीने के भीतर कर्मचारियों को HBA Utilization Certificate जमा करना होगा.

ये भी पढ़े: बैंकों को ट्रांसफर हुई विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी की 9,371 करोड़ रुपये की संपत्ति

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED