Logo
May 3 2024 08:51 PM

शर्मा जी ने दिखाया दम मिलेगा खेल पुरस्कार

Posted at: Aug 18 , 2020 by Dilersamachar 9755

नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) के उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही बड़ी उपलब्धि लेकर आय. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड (Rohit Sharma wins Khel Ratna award) पाने वाले सिर्फ चौथे क्रिकेटर बन गए.  इस खबर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) से पहले उन्हें और उनके चाहने वालों को खुशी से सराबोर कर दिया है. और अगर रोहित शर्मा (Rohit Sharma garbs Rajiv Gandhi Khel Ratna award) को यह प्रतिष्ठित अवार्ड मिला, तो वह इसके पूरे हकदार हैं और उन्होंने  पिछले चालों में इसके लिए कड़ी तपस्या की. हम आपको बताएंगे कि किस प्रदर्शन ने रोहित को इस अवार्ड का विजेता बनाया. रोहित को तीन अन्य खेलों के खिलाड़ियों विनेश फोगाट, मरियप्पन थलांगू के साथ संयुक्त रूप से यह अवार्ड मिलेगा और पुरस्कार के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब चार खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से यह पुरस्कार मिलेगा.

बहरहाल, मुद्दे पर लौटते हैं और आपको बताते हैं कि किस प्रदर्शन के आधार पर रोहित को यह अवार्ड मिला. इसके लिए सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि राजीव गांधी खेल रत्न का आधार यह है कि खिलाड़ी ने पिछले चार साल के भीतर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कैसा प्रदर्शन किया. साल 2020 में दिए जाने वाले अवार्ड के लिए मानक 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 का प्रदर्शन था. चलिए जानिए कि इस अवधि में रोहित शर्मा का प्रदर्शन कैसा रहा.

बता दें कि इस अवधि में रोहित ने 16 टेस्ट में 16 टेस्ट मं 65.52 के औसत से 1245 रन बनाए. इसमें उनके 4 शतक शामिल रहे, तो इस पीरियड में वनडे में रोहित ने 73 वनडे मैचों 62.47 के औसत, 18 शतक/15 अर्द्धशतक से 3936 रन बनाए. खेल अवार्ड की चार साल की मानक अवधि में रोहित ने खेले 58 टी-20 मैचों में 31.01 के औसत से 1675 रन बनाए. इस फॉर्मेंट में इस दौरान रोहित के बल्ले से 3 शतक और 11 अर्द्धशतक भी निकले.

वहीं, आपको यह भी बताते चलें कि इन पिछले चार सालों में रोहित ने मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में दो खिताब दिलाए. इन्हीं दो खिताबों ने यह चर्चा छेड़ दी कि रोहित शर्मा को टीम इंडिया की टी20 टीम की कप्तानी सौंप जाए. और अब जब रोहित को खेल रत्न अवार्ड मिल गया है, तो यह बात सेलेक्टरों पर दबाव बनाने का काम करेगी.

ये भी पढ़े: कोरोना से लड़ने के लिए तैयार है हर 4 में से एक शख्स

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED