Logo
August 5 2021 10:59 AM

आ गया ऐसा इंजेक्शन जो 1 हफ्ते में कम कर सकता है आपका वजन

Posted at: May 13 , 2021 by Dilersamachar 11288

दिलेर समाचार, आज के समय में लोगों के सामने मोटापा (Obesity) बहुत बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है. खासकर जब से लॉकडाउन (Lockdown) लगा है तब से कई लोगों को वेटगेन (Weight Gain) की प्रॉब्लम हो रही है. लोग घरों में बंद हैं, जिसकी वजह से उनकी फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) ना के बराबर हो गई है. ऐसे में वेट गेन कॉमन प्रॉब्लम है. अगर आप भी बिना डायटिंग और एक्सरसाइज के वजन घटाना चाहते हैं, तो डॉक्टर्स ने जादुई इंजेक्शन बना लिया है. इस इंजेक्शन को लगाने के बाद लोगों का वजन तेजी से घटता देखा जा रहा है.

एक्सपर्ट्स ने दवा का नाम Semaglutide बताया. उनके मुताबिक, इस दवा के इस्तेमाल से लोगों में मोटापे की समस्या कम हो जाएगी. अभी इस दवा का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में किया जाता है. इससे लोगों के वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल रही है. दरअसल, इस दवा के सेवन से लोगों की भूख खत्म हो जाती है. लोग कम खाना शुरू करते हैं. इससे अपने आप लोगों का वजन कम होने लगता है.

रिपोर्ट्स की माने तो semaglutide से लोगों का वजन अन्य ड्रग्स के मुकाबले 25 गुना ज्यादा तेजी से कम हो रहा है. इसके इजेक्शन से 20 हफ्ते में अपने बॉडी वेट का 10वां हिस्सा घटा लेते हैं. इसके लिए लोगों को हर हफ्ते दवा की एक डोज लेनी पड़ती है. लोगों को भूख कम लगती है और उनका पेट लंबे समय तक भरा-भरा रहता है. इससे खाना कम खाते हैं और वेट कंट्रोल में रहता है.

जानकारी के मुताबिक, semaglutide इंजेक्शन की एक डोज की कीमत करीब 73 यूरो यानी लगभग साढ़े 6 हजार रुपए है. इस ड्रग के इस्तेमाल के असर को ड्रग कंपनी Novo Nordisk ने स्टडी किया. इसके लिए करीब 72 मोटापे के शिकार लोगों को स्टडी किया गया, जिनकी उम्र 18 से 65 के बीच थी. इन्हें हर हफ्ते इस ड्रग का इंजेक्शन दिया गया, जिसके बाद पाया गया कि इनकी डायट घट गई और उनका वजन कम हो गया.

ये भी पढ़े: Radhe की रिलीज पर बोले सलमान खान, 'जो एक बार कमिटमेंट कर लेता हूं उसे पूरा करता हूं


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED