Logo
May 2 2024 09:05 AM

Apple ने यूजर्स से मांगी माफी, कम दाम में बैटरी बदलने के लिए दिया ये ऑफर

Posted at: Jan 1 , 2018 by Dilersamachar 10164

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल अपने यूजर्स को एक खास ऑफर दे रही है। इसके तहत कंपनी ऐपल आईफोन 6 या उसके बाद के वर्जन के किसी फोन की बैटरी को महज 29 डॉलर (1850 रुपये) में रिप्लेस कर रही है।

कंपनी ने यूजर्स से ये पेशकश इसलिए की है, क्योंकि बैटरी को लेकर आ रही परेशानी को लेकर यूजर्स ने कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है।

ऐपल ने क्षमा पत्र जारी करते हुए कहा है कि सभी गलतफहमी को दूर करते हुए वे आईफोन 6 और दूसरे वर्जन के आईफोन की बैटरी को 29 डॉलर में रिप्लेस करने का वादा कर रहे हैं। यह ऑफर आईफोन 6 से पहले के फोन पर लागू नहीं किया जाएगा।

बैटरी रिप्लेसमेंट की प्रक्रिया अगले महीने जनवरी से शुरू की जाएगी। इसके साथ ही कंपनी आईओएस का अपडेट भी जारी करेगी। इससे फोन की परफॉरमेंस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

ये था मामला-

हाल ही में ऐपल ने खुलासा किया था कि उसने iPhone 6, 6s, 7 और SE जैसे पुराने मॉडल्स को पहले से स्लो कर दिया है। फोन के ऑपरेटिंग सिस्टाम को अपडेट करते समय कंपनी फोन को स्लो करने वाला प्रोग्राम फोन में इंस्टॉैल कर देती है।

आइफोन ने ये तर्क दिया-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी का कहना है कि फोन के पुराने मॉडल्स की लाइफ को बढ़ाने के लिए उनकी परफॉर्मेंस को थोड़ा घटा दिया है। इससे फोन स्विच ऑफ जरूर होगा, लेकिन उसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सुरक्षित बने रहेंगे।

कंपनी का मानना है कि उसने अपने यूजर को फोन का बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए ऐसा किया है। दरअसल फोन में लगी लीथियम आयन बैट्रीज कूल कंडीशन में पूरा करेंट नहीं दे पातीं और बैट्री पुरानी होने पर वो ठीक से चार्ज भी नहीं हो पातीं। ऐसे में फोन डिवाइस अपने आप ऑफ हो जाती है, लेकिन फोन के कंपोनेंट्स लंबे समय तक सेफ बने रहते हैं।

यूजर्स ने कंपनी पर किया केस-

कंपनी की ओर से फोन को जानबूझकर स्लो करने के चलते यूजर्स ने धोखेबाजी के आरोप में कंपनी के खिलाफ केस कर दिया है। अमेरिका के California, New York और Illinois कोर्ट में ऐपल के खिलाफ आठ मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। इन मुकदमों में उपभोक्ताओं ने कंपनी की इस पॉलिसी को उनके साथ धोखेबाजी करार दिया है।

ये भी पढ़े: नीतीश की खामोशी या तूफान का संकेत?

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED