Logo
May 2 2024 09:51 PM

कोरोना काल में देशभर में बैंकों के कामकाजी समय में हुआ बदलाव

Posted at: May 20 , 2021 by Dilersamachar 10033

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय बैंक संघ (IBA) ने देश के सभी बैंकों को सलाह दी है कि वो सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच काम के घंटे को सीमित रखें. भारतीय बैंक संघ (IBA) ने बैंक कर्मियों की सुरक्षा के मुद्दे पर पिछले महीने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के संयोजकों से कहा कि वह संबंधित राज्यों में व्याप्त कोविड 19 की स्थिति और जरूरतों के मुताबिक बैंक शाखाओं की मानक परिचालन प्रक्रिया (SoP) में सुधार कर सकते हैं.

इस निर्देश के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ ही अन्य सरकारी और प्राइवेट बैंक ने भी यह नियम लागू कर दिए हैं. हालांकि, कोरोना के केसों के हिसाब से राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यह तय करेगी कि इस नए नियम को किन क्षेत्रों में लागू किया जाना है.

अगर आपको किसी काम से बैंक ब्रांच जाना है तो याद रखें कि ज्यादातर बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम कर रहे हैं. खुलने और बंद होने का नया नियम 31 मई तक प्रभावी रहेगा.

इन नए नियमों के अनुसार, बैंकों में ये चार अनिवार्य सेवाएं चालू रहेंगी. ग्राहक बैंक में कैश जमा करना, निकालना, चेक से जुड़े काम और डिमांड ड्राफ्ट/RTGS/NEFT से जुड़े काम कर सकते हैं. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की राज्य स्तरीय बैंकिंग समितियां अपने अपने स्थानों की स्थिति की समीक्षा करेंगी और अतिरिक्त सेवाओं पर निर्णय लेंगी जो दी सकती है.

ये भी पढ़े: छींक के साथ 10 मीटर तक जा सकता है कोरोना वायरस, जारी हुई नई गाइडलाइंस

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED