Logo
May 8 2024 05:07 AM

Coronavirus की दहशत के चलते Mask खरीदने की होड़, स्टा क हुआ खत्मं

Posted at: Jan 30 , 2020 by Dilersamachar 10007

Coronavirus : कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए फेशियल मास्क लगाने का चलन पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। इसके कारण कैलिफोर्निया से लेकर बीजिंग तक ऑनलाइन मॉल्स और स्टोर खाली हो गए हैं। यह स्थिति तब है, जब 130 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाले वायरस को फैलने से रोकने में मास्क की उपयोगिता अब तक साबित नहीं हो पाई है।

बुधवार तक अमेजन और अलीबाबा जैसे ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर के अलावा ढेरों पारंपरिक दुकानों पर भी एंटी-वायरस मास्क के स्टॉक खत्म हो गए हैं। चीन से लेकर हांगकांग और सिंगापुर तक लोग फेशियल मास्क खरीदने के लिए आम दुकानों और फार्मा स्टोर के सामने घंटों लाइन में खड़े नजर आए।

हालांकि मास्क खरीदने के लिए स्टोर के बाहर लाइनें कई देशों में लग रही हैं, लेकिन दूसरे देशों में रह रहे चीन के लोग इसकी ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। चीन के लोग खुद के लिए ही नहीं, बल्कि परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी मास्क खरीद रहे हैं। विदेश में रहने वाले कुछ चीनी ऑफलाइन स्टोर से मास्क खरीदकर ज्यादा कीमत पर उनकी ऑनलाइन बिक्री भी कर रहे हैं। कुछ लोग इसके लिए टेनसेंट की वेबचैट मैसेजिंग एप का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

फेशियल मास्क की मांग आगे और बढ़ने की संभावना है। बावजूद इसके कि चिकित्सा जगत के लोगों को बीमारी की रोकथाम में ऐसे मास्क के असर को लेकर संदेह है। कुछ डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस शारीरिक संपर्क के जरिए फैल सकता है। इस लिहाज से मास्क ज्यादा सफाई की जरूरत है।

जापान की राजधानी टोक्यो की क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री में काम करने वाली 36 वर्षीय लियू यान ने कहा, 'हम मास्क खरीदने के लिए कई दिनों से शहर की खाक छान रहे हैं।' उन्होंने बताया कि वह बगैर अतिरिक्त पैसे के चीन भेजने के लिए करीब 2,000 मास्क जमा किए हैं।

ये भी पढ़े: Delhi Assembly Election 2020: बड़बोले हुए भाजपा नेता तरुण चुघ बोले-'दिल्ली को सीरिया नहीं बनने देंगे'

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED