Logo
April 29 2024 08:06 AM

दिल्ली‍वालों को गर्मी से मिलेगी राहत, आज और कल होगी हल्की बारिश

Posted at: Sep 5 , 2023 by Dilersamachar 9619

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: द‍िल्‍ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप एक बार फ‍िर बन गया है. राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र द‍िल्‍ली में सोमवार को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से 6 डिग्री ज्‍यादा र‍िकॉर्ड क‍िया गया. लेक‍िन भीषण गर्मी (Heat) की चपेट में आई द‍िल्‍ली को आज और कल दो द‍िन कुछ राहत म‍िलने की उम्‍मीद जताई गई है. मौसम व‍िभाग ने मंगलवार और बुधवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ रात के वक्‍त हल्‍की बारि‍श (Light Rain) या बूंदाबांदी होने की उम्‍मीद जताई है. अध‍िकतम तापमान भी क्रमश: 37 और 35 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड क‍िए जाने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के कमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि आज मंगलवार को राजधानीवा‍स‍ियों को गर्मी से कुछ राहत म‍िल सकती है.

सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा र‍िकॉर्ड कि‍या गया. वहीं, 7 से 10 स‍ितंबर तक आमतौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है और अध‍िकतम तापमान 35 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस तक ही र‍िकॉर्ड रहने की उम्‍मीद है.

इस बीच देखा जाए तो सोमवार सुबह साढ़े 8 बजे तक मौसम में आर्द्रता का स्‍तर 70 फीसदी र‍िकॉर्ड क‍िया गया था जोक‍ि शाम साढ़े 5 बजे 40 फीसदी दर्ज क‍िया गया है. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी रही क‍ि मौसम में हवा का स्‍तर बना रहा ज‍िससे लोगों को गर्मी होने के बावजूद उमस (Humidity) से ज्‍यादा परेशानी नहीं हुई.

इस बीच देखा जाए तो गर्मी बढ़ने के साथ वायु गुणवत्‍ता का स्‍तर भी खराब होने लगा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में रात 8 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 233 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’ , 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

ये भी पढ़े: आदित्य एल-1 पर ISRO ने दी बड़ी खबर, धरती की दूसरी कक्षा में लगाई छलांग

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED