Logo
May 16 2024 02:33 AM

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन को लेकर सरकार ने तय कर दी गाइडलाइन

Posted at: Apr 29 , 2024 by Dilersamachar 9332

दिलेर समाचार, देहरादून. चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू होने वाली है. इसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. हालांकि इस बीच सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अधिकतम संख्या तय कर दी है. सरकार के मुताबिक चारों तीर्थ स्थलों पर प्रतिदिन एक तय संख्या में यात्री दर्शन के लि रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. सरकार ते तय मानदंड के मुताबिक यमुनोत्री- 9 हजार, गंगोत्री- 11 हजार, केदारनाथ- 18 हजार और बद्रीनाथ 20 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. बता दें कि अब तक 16 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. वहीं हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग भी फुल हो गई है.

बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद केदारनाथ धाम के लिए हेलिकॉप्टर सेवा के लिए भी बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू कर दी गई है, जो भी श्रद्धालु हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ धाम पहुंचना चाहते हैं, वो हेलिकॉप्टर की बुकिंग 20 अप्रैल से करा रहे हैं. https://heliyatra.irctc.co.in/ इस वेबसाइट पर जाकर आप हेलिकॉप्टर सर्विस की बुकिंग करा सकते हैं.

हेलिकॉप्टर की बुकिंग के लिए चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन की बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है. यह बुकिंग 10 मई, 2024 से 20 जून, 2024 तक की यात्रा के लिए की गई है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही चारों धामों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है. इस बार सरकार रजिस्ट्रेशन के लिए सख्ती अपनाई हुई है. चारधाम रजिस्ट्रेशन नहीं करने पर तीर्थ यात्रियों को चारधाम जाने की अनुमति नही मिलेगी.

वहीं बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in पर इस बार की यात्रा के दौरान ऑनलाइन पूजा की बुकिंग भी शुरू कर दी है. यह बुकिंग 15 अप्रैल से 30 जून तक के लिए शुरू की गई है. केदारनाथ मंदिर में षोडशोपचार पूजा-अर्चना, रूद्राभिषेक तथा शायंकालीन आरती सहित दीर्घकालिक पूजायें शामिल हैं. इसके अलावा श्रद्धालु अपनी इच्छा से ऑनलाइन दान भी कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष केदारनाथ धाम में 20000 से अधिक श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पूजा की बुकिंग कराई थी.

ये भी पढ़े: मल्का गंज वार्ड 12 में निगम के हेल्थ विभाग के पीएचआई एवं एफएचआई के आशीर्वाद से अवैध खाने-पीने की दुकानों,रेस्टोरेंट एवं जिम से उगाही कर रहा है दलाल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED