Logo
May 6 2024 02:38 PM

हवाई ने उड़ाई बाइडन की नींद, अमेरिका ने कर दी आपदा की घोषणा

Posted at: Aug 11 , 2023 by Dilersamachar 9296

दिलेर समाचार, वॉशिंगटन: अमेरिका में हवाई के जंगलों की आग ने सब कुछ राख कर दिया है. खूबसूरत द्वीप अब धुंध से ढक गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को हवाई में आई आफत को “बड़ी आपदा” घोषित कर दिया और 8 अगस्त से जंगल की आग से प्रभावित क्षेत्रों में संघीय सहायता का आदेश दिया. बाइडन की कार्रवाई माउई काउंटी में प्रभावित लोगों के लिए संघीय धन उपलब्ध कराएगी.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि माउई काउंटी में जंगल की आग द्वीप के कई हिस्सों में फैल गई है, जिससे कम से कम 36 लोग मारे गए हैं. व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार, बाइडन द्वारा घोषित सहायता में अस्थायी आवास और घर की मरम्मत के लिए पैसे, बिना बीमा वाली संपत्ति के नुकसान को कवर करने के लिए कम लागत वाले लोन और व्यापार मालिकों को आपदा के प्रभाव से उबरने में मदद करने के लिए सहायता शामिल हैं.

मंगलवार से पूरे माउई में जंगल की आग फैल गई है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस कोस्टगार्ड ने कहा कि उसने 17 लोगों को बचाया और लाहिना के तट से 40 अन्य लोगों को बचाने में मदद की. यूएस कोस्टगार्ड के कमांडर कैप्टन अजा किर्कसे ने कहा, “मंगलवार की रात, लाहिना शहर की आग तेजी से पश्चिम में फैल गई और उसने कई क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया, आग की लपटें और धुआं तट रेखा यानी लाहिना के पानी में भी पहुंच गया.”

कैप्टन अजा किर्कसी ने कहा, “पूरा शहर धुंध से ढक गया है इसलिए हेलीकॉप्टर भी कम दृश्यता के कारण पानी तक पहुंचने में सक्षम नहीं थे.” उन्होंने कहा कि नावें जीवित बचे लोगों तक पहुंचने में सक्षम थीं. साथ ही तटरक्षक बल को कई लोगों से कुछ समर्थन भी मिला. किर्कसी ने कहा कि खोज और बचाव कार्य तटरक्षक बल के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है.

ये भी पढ़े: दिल्ली सरकार का अहम फैसला, स्कूलों में मोबाइल फोन पर रोक

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED