Logo
May 7 2024 02:44 AM

भारत का दुनिया में प्रभाव, कनाडा भी रखना चाहता है घनिष्ठ संबंध- जस्टिन ट्रूडो

Posted at: Sep 29 , 2023 by Dilersamachar 9398

दिलेर समाचार, मॉन्ट्रियल. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के शामिल होने के ‘विश्वसनीय आरोपों’ के बावजूद कनाडा अभी भी भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. दुनिया भर में भारत के बढ़ते असर की ओर इशारा करते हुए ट्रूडो ने कहा कि यह ‘बेहद महत्वपूर्ण’ है कि कनाडा और उसके सहयोगी भारत के साथ जुड़े रहें. गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक प्रेस कांफ्रेंस में ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह बेहद जरूरी है कि कनाडा और उसके सहयोगी विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ रचनात्मक और गंभीरता से जुड़े रहें.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ‘भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है. जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति पेश की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं. इसके साथ ही जाहिर तौर पर कानून के शासन वाले देश के रूप में हम इस बात पर जोर देते हैं कि भारत को यह सुनिश्चित करने के लिए कनाडा के साथ काम करने की जरूरत है कि हमें इस मामले के पूरे तथ्य मिलें.’ ट्रूडो ने यह भी कहा कि उन्हें अमेरिका से भरोसा मिला है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ‘अमेरिका ने भारत सरकार से बात करने में हमारा साथ दिया है. यह जरूरी है कि वे उन विश्वसनीय आरोपों पर कार्रवाई में शामिल हों कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या कर दी.’ ट्रूडो ने कहा कि ‘यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है. हम भारत सरकार के प्रति अपने नजरिये सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं.’

गौरतलब है कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच ‘संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों’ को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रही हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन चिंताओं को सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाया था. भारत के शीर्ष खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों को कनाडा की गहरी चिंताओं के बारे में बताया गया था. ट्रूडो ने तब भारत सरकार से इस मामले की तह तक जाने के लिए कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया. हालाकि भारत ने इन आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है.

ये भी पढ़े: दिल्ली के रोशनआरा क्लब को DDA ने किया सील

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED