Logo
July 4 2020 02:09 AM

Lata Mangeshkar Health: लता मंगेशकर की तबियत बिगड़ी, हालत बेहद नाजुक

Posted at: Nov 12 , 2019 by Dilersamachar 5402

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद सोमवार तड़के ब्रीच कैंडी अस्पताल के ICU में भर्ती कराया गया. अस्पताल के सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 28 सितंबर को 90 साल की हुईं गायिका की स्थिति गंभीर बनी हुई है. अस्पताल के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी से कहा, 'उन्हें तड़के दो बजे अस्पताल लाया गया. उनकी हालत गंभीर है और वह ICU में है.' मंगेशकर  (Lata Mangeshkar) की भतीजी रचना शाह ने कहा कि उनकी स्थिति में सुधार आ रहा है. शाह ने कहा, 'वह वायरल संक्रमण से प्रभावित हैं. उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है.'  जानकारी के मुताबिक सुर साम्राज्ञी की बहन आशा भोसले (Asha Bhosle) भी अस्पताल में उनका हाल-चाल लेने के लिए पहुंची.

केवल हिंदी भाषा में 1,000 से ज्यादा गीतों को अपनी आवाज देने वालीं मंगेशकर को 2001 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. मंगेशकर ने इस साल अपना आखिरी गीत रिकॉर्ड किया था. 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की' 30 मार्च को रिलीज हुआ था. उन्हें 1989 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

भारत रत्न से सम्मानित सुर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का जन्म 28 सितंबर, 1929 को एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बेटी हैं. लता का पहला नाम 'हेमा' था, मगर जन्म के पांच साल बाद माता-पिता ने इनका नाम 'लता' रख दिया था. लता अपने सभी भाई-बहनों में बड़ी हैं. मीना, आशा, उषा तथा हृदयनाथ उनसे छोटे हैं. उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे. आठ दशक से भी अधिक समय से हिन्दुस्तान की आवाज बनीं लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में हजारों फिल्मी और गैर-फिल्मी गानों में अपनी आवाज का जादू बिखेरा.

ये भी पढ़े: NDA से Shiv Sena के अलग होने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार कह दी ये बात


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED