Logo
May 4 2024 04:44 PM

LIVE MP BUDGET 2018 : विधानसभा पहुंचे वित्तमंत्री जयंत मलैया

Posted at: Feb 28 , 2018 by Dilersamachar 9955

दिलेर समाचार, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में आज वित्तमंत्री जयंत मलैया बजट पेश करेंगे। इससे पहले विधानसभा में सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। इसमें बजट को मंजूरी दी मिलने के बाद वित्तमंत्री सदन में इसे पेश करेंगे। विधानसभा चुनाव से पहले आखिरी बजट के चलते इसमें चुनावी झलक साफ नजर आएगी। सरकार बजट में हर वर्ग को खुश करने की कोशिश करेगी। वित्त मंत्री जयंत मलैया का ये लगातार पांचवां बजट होगा।

बजट दो लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का हो सकता है। इसमें गांव, शहर, गरीब, किसान, महिला, युवा और कर्मचारियों पर विशेष फोकस रहेगा। सामाजिक समीकरणों को साधने के साथ सरकार हर वर्ग को कुछ न कुछ देने की कोशिश बजट में करेगी। किसानों के लिए बजट में विशेष प्रावधान रहेंगे तो कर्मचारियों को साधने के लिए उनके हित की कुछ घोषणाएं हो सकती हैं। पेंशनरों को सातवां वेतनमान देने के साथ कुछ कर्मचारी संवर्ग का मानदेय बढ़ाने का खुलासा भी वित्त मंत्री कर सकते हैं।

बजट से पहले मंगलवार को विधानसभा में राज्य का आर्थिक सर्वेक्षण आया। प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में इस साल लगभग 6 हजार 639 रुपए यानी 9.06 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अग्रिम अनुमानों के हिसाब से राज्य की शुद्ध प्रति व्यक्ति आय 73 हजार 268 रुपए से बढ़कर 79 हजार 907 रुपए हो गई है। 2011-12 के स्थिर भावों से देखें तो यह आय 52 हजार 406 रुपए से बढ़कर 55 हजार 442 रुपए हो गई, जो पिछले साल की तुलना में 5.79 प्रतिशत अधिक है।

ये भी पढ़े: INX case: गिरफ्तार हुए कार्ति चिदंबरम, सीबीआई ने लिया आड़ हाथ

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED