Logo
May 3 2024 03:55 PM

Live: पीएम मोदी ने किया कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन का उद्घाटन

Posted at: Jan 5 , 2021 by Dilersamachar 9541

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को नई साल की सौगात देते हुए कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन (kochi mangaluru gas pipeline) का उद्घाटन किया. 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण गेल (भारत) लिमिटेड ने किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि इससे विकास को बढ़ावा मिलेगा.

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि कोच्चि-मंगलुरू  पाइप लाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देकर सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता. इस प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें भी आईं, लेकिन हमारे श्रमिकों, इजीनियर्स, किसानों और राज्य सरकारों के सहयोग से ये काम पूर्ण हुआ. कहने को तो ये पाइप लाइन है, लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है.'

पीएमओ ने बताया कि इसके पास प्रति दिन 12 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की परिवहन क्षमता है और यह कोच्चि में तरलीकृत प्राकृति गैस टर्मिनल से मंगलुरू तक प्राकृतिक गैस ले जाएगा. यह एर्णाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से गुजरेगा. परियोजना की पूरी लागत करीब 3000 करोड़ रुपये है और इसके निर्माण से 12 लाख श्रम दिवस रोजगार का सृजन हुआ.

पाइपलाइन से पर्यावरण हितैषी और सस्ता ईंधन घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के रूप में मिलेगा और परिवहन क्षेत्र को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) मिलेगी. बयान में बताया गया कि यह पाइपलाइन जिन जिलों से गुजरेगी वहां व्यावसायिक एवं औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस मिलेगी.

ये भी पढ़े: झूठी है 'बॉन्ड गर्ल' तान्या रॉबर्ट्स के निधन की खबर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED