Logo
May 3 2024 01:33 AM

LIVE: PM मोदी ने PMJAY-SEHAT योजना की लॉन्च

Posted at: Dec 26 , 2020 by Dilersamachar 9747

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana SEHAT) की शुरुआत की. इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है. यह योजना राज्य में रहने वाले 21 लाख लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाएगी. गौरतलब है कि इस सुविधा का लाभ सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर तय किए गए पात्र लोगों को मिलेगा.

अधिकारी ने कहा 'सरकार लाभार्थी परिवारों की जानकारी जुटा रही है, जो शायद sec2011 डेटाबेस से गायब हैं.' उन्होंने बताया 'इससे यह तय हो सकेगा कि सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द योजना में शामिल किया जाए, ताकि वे मुफ्त हेल्थ केयर सेवाओं का लाभ उठा सकें.' इस योजना को लागू करने के लिए लाभार्थियों की पहचान के उपयोग में आने वाले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे प्लेटफॉर्म में बदलाव किए गए हैं.

पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इन चुनावों ने ये भी दिखाया कि हमारे देश में लोकतंत्र कितना मजबूत है. लेकिन एक पक्ष और भी है, जिसकी तरफ मैं देश का ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं. पुडुचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे.आप हैरान होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में ये आदेश दिया था. लेकिन वहां जो सरकार है, इस मामले को लगातार टाल रही है. साथियों,  पुडुचेरी में दशकों के इंतजार के बाद साल 2006 में स्थानीय चुनाव हुए थे. इन चुनावों में जो चुने गए उनका कार्यकाल साल 2011 में ही खत्म हो चुका है.

मोदी ने कहा कि इन चुनावों में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत किया है. जम्मू-कश्मीर के प्रशासन और सुरक्षाबलों ने जिस प्रकार से चुनाव का संचालन किया और सभी दलों की तरफ से ये चुनाव बहुत ही परदर्शी हुए. ये जब मैं सुनता हूं तो मुझे बहुत गर्व होता है.

ये भी पढ़े: हाई BP की शिकायत के बाद सुपरस्टार रजनीकांत को मिली अस्पताल से छुट्टी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED