Logo
May 15 2024 02:02 PM

MDH और एवरेस्ट की और बढ़ी मुसीबत, अमेरिका ने 31% फीसदी मसाले लौटाए

Posted at: Apr 29 , 2024 by Dilersamachar 9310

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारतीय मसाला निर्माताओं एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ उत्पादों पर लगातार चिंताएं जताई जा रही हैं. इस बीच इन चिंताओं के कारण साल्मोनेला संदूषण के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में महाशियान दी हट्टी (MDH) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्यात किए गए मसाले से संबंधित शिपमेंट के लिए इनकार दरों में वृद्धि दर्ज की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह महीनों में, अमेरिकी सीमा शुल्क अधिकारियों ने MDH के 31% मसाला शिपमेंट को अस्वीकार कर दिया, जबकि पिछले साल यह 15% था. साल्मोनेला संदूषण पर इनकार की दर में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब सिंगापुर और हांगकांग दोनों ने मसाला मिश्रणों में कथित कार्सिनोजेनिक कीटनाशक पाए जाने पर एमडीएच और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की कुछ वस्तुओं की बिक्री निलंबित कर दी थी.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट बताती है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) MDH और एवरेस्ट उत्पादों पर जानकारी इकट्ठा कर रहा है. FDA के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को रॉयटर्स को बताया, “FDA रिपोर्टों से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा कर रहा है.” हांगकांग और सिंगापुर के कदमों के बाद भारत में दो सबसे लोकप्रिय मसाला ब्रांड भी गुणवत्ता मानकों के लिए भारतीय नियामक की जांच के दायरे में हैं.

भारत में उद्योग नियामक, मसाला बोर्ड ने मसाला निर्माताओं MDH और एवरेस्ट के कुछ उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशकों की रिपोर्ट सामने आने के बाद गुणवत्ता मानकों के अनुपालन के लिए उनकी सुविधाओं का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है. बोर्ड ने बुधवार को कहा कि उसने हांगकांग और सिंगापुर में संबंधित अधिकारियों से एमडीएच और एवरेस्ट निर्यात पर डेटा मांगा था और इस मुद्दे का “मूल कारण” खोजने के लिए कंपनियों के साथ काम कर रहा था.

ये भी पढ़े: उत्तराखंड के जंगलों में लग रही आग का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED