Logo
April 27 2024 06:12 AM

अब नाबालिगों को नहीं दी जाएगी सऊदी अरब में मौत की सजा

Posted at: Apr 27 , 2020 by Dilersamachar 9991

दिलेर समाचार, दुबई: सऊदी अरब (Saudi Arab) के शाह सलमान ने नाबालिगों द्वारा किए जाने वाले अपराधों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है. शीर्ष अधिकारी ने एक बयान में यह जानकारी दी है.

इस फैसले से पहले एक अन्य फैसले में न्यायाधीशों को कोड़े लगाने की सजा देने का चलन खत्म कर इसके बजाय कैद की सजा, जुर्माने या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का आदेश भी दिया गया. इसी के साथ साम्राज्य में सजा के सबसे विवादित रूप को समाप्त कर दिया गया है.

ऐसा माना जा रहा है कि इन फैसलों के पीछे शाह सलमान के बेटे और उत्तराधिकारी, युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान हैं. देश विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधों में ढील दे रहा है और इस्लामी कानून की अति रूढ़िवादी व्याख्याओं से खुद को दूर रख रहा है. हालांकि देश में अब भी कई लोग इस इस्लामी कानून को मानते हैं.

युवराज बिन सलमान का लक्ष्य देश के आधुनिकीकरण, देश में विदेशी निवेश लाने और सऊदी अरब की साख को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने का है.

शाह सलमान के नए शाही आदेश से देश में कम से कम छह लोगों की जान बच जाएगी. ये सभी अल्पसंख्यक शिया समुदाय से हैं जिन्होंने कथित तौर पर अपराध 18 साल से कम की उम्र में किए थे.

ये भी पढ़े: COVID-19: हॉटस्पॉट इलाकों में ही आगे बढ़ेगा लॉकडाउन!

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED