Logo
May 12 2024 08:55 AM

वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, दो दिन तक नहीं होगा कोई भी काम

Posted at: May 30 , 2018 by Dilersamachar 10052

दिलेर समाचार- आज से दो दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. ये लोग इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) की तरफ से पूर्व में प्रस्तावित दो प्रतिशत से अधिक वेतन वृद्धि नहीं करने का विरोध कर रहे हैं.

यूएफबीयू) कर रहा है हड़ताल का नेतृत्व

हड़ताल से लोगों को काफी परेशानी हो सकती है. इस हड़ताल का नेतृत्व यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) कर रहा है, जो कि नौ यूनियनों का नेतृत्वकारी संगठन है. इसमें आल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), आल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) और नेशनल आर्गनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल हैं.

दरअसल पांच मई को यूएफबीयू (युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस) और आईबीए (इंडियन बैंक एसोसिएशन) के बीच हुई बैठक में बैंक कर्मचारियों के लिए सिर्फ दो फीसदी वेतन वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे यूएफबीयू ने ठुकरा दिया और अब इसके खिलाफ देशव्यापी हड़ताल की जा रही है.

 नवंबर 2017 से नहीं बढ़ा है कर्मचारियों का वेतन

बैककर्मी वेतन में जल्द बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं. वेतन में एक नवंबर, 2017 से वृद्धि नहीं हुई है. कर्मचारियों के पिछली वेतन समीक्षा में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गयी थी. यह वेतन समीक्षा एक नवंबर 2012 से 31 अक्तूबर 2017 के लिए था.

बैंकों की हड़ताल से लोगों को बैंक से पैसे निकालने-जमा करने, चेक जमा करने, डिमांड ड्राफ्ट बनवाने, पासबुक अपडेट करवाने जैसे कई कामों के लिए दो दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

 
 

ये भी पढ़े: 17वें दिन पेट्रोल 60 पैसे तो डीजल 56 पैसे सस्ता

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED