Logo
May 2 2024 04:57 PM

इस दिन ट्रेनों, प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना, रेलवे ने भेजा प्रस्ताव

Posted at: May 20 , 2018 by Dilersamachar 9665

दिलेर समाचार- इस बार 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती पर आप अगर ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको नॉनवेज खाना न मिले. दरअसल रेलवे बोर्ड ने 2 अक्टूबर को वेजिटेरियन डे यानी ‘शाकाहार दिवस’ मनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है और अगर ये प्रस्ताव पास हो जाता है तो आपको गांधी जयंती पर ट्रेन और स्टेशन पर नॉनवेज नहीं मिलेगा.

क्या है प्रस्ताव
रेलवे ने एक प्रस्ताव रखा है जिसके तहत 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में मनाने की बात कही है. सर्वविदित है कि महात्मा गांधी शाकाहार के पैरोकार थे और महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती के दिन ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर मांसाहारी खाना नहीं मिलने की बात चल रही है.

सालों के लिए है प्रस्ताव की रूपरेखा
हालांकि ये प्रस्ताव फिलहाल 3 सालों के लिए रखा गया है और रेलवे बोर्ड ने जो प्रस्ताव पेश किया है उसमें 2 अक्टूबर 2018, 2019और 2020 के लिए रेलवे परिसर में नॉनवेज खाने पर रोक की बात कही गई है. साल 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है और इस दिन तक यानी 3 साल के लिए 2 अक्टूबर के दिन रेलवे के किसी प्लेटफॉर्म और ट्रेन में मांसाहार उपल्बध नहीं होगा.

स्वच्छता एक्सप्रेस और विशेष नमक रेल चलेगी
रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘ स्वच्छता एक्सप्रेस ’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘ विशेष नमक रेल ’ चलाने की योजना बनाई है.

महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी
रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है. इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी.

जिन लोगों को ट्रेनों में मांसाहारी भोजन करने की आदत है उनके लिए ये खबर थोड़ी परेशानी वाली हो सकती है. गौरतलब है कि 2अक्टूबर को ही राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस भी मनाया जाता है.

ये भी पढ़े: 2019 में कैसे होगा बीजेपी का बेडा पार..बिहार में बहार लेकिन यूपी अटकाएगा पीएम मोदी की राह में रोड़े

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED