Logo
April 27 2024 04:49 AM

राष्ट्रपति ने ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा को पद्मश्री से किया सम्मानित

Posted at: Mar 29 , 2022 by Dilersamachar 9327

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को सोमवार को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री (Padma Shri Award) से नवाजा गया. 24 वर्ष के भालाफेंक खिलाड़ी चोपड़ा को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने यह सम्मान प्रदान किया. पैरालम्पिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत को भी चोपड़ा के साथ यह सम्मान दिया गया. चोपड़ा ने तोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में भारत को पहला ओलंपिक स्वर्ण दिलाया था. वह अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय बने.भगत पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय हैं.  उन्होंने पुरूष एकल एसएल 3 वर्ग में पीला तमगा जीता.

वहीं, कल खबर सामने आई थी कि IPL 2022 का ओपनिंग मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs KKR) के बीच खेला जा रहा है. इस मैच से पहले बीसीसीआई ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भारत के शानदार प्रदर्शन का जश्न मनाने के इरादे से इन खेलों के पदकवीरों का सम्मान किया. इस दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), सचिव जय शाह मौजूद रहे थे. बोर्ड की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को इनामी राशि का चैक भी सौंपा गया.

बता दें कि भारत ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में यादगार प्रदर्शन किया था और अपने ओलंपिक इतिहास में सबसे अधिक 7 मेडल जीते थे. इसमें एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. भारत के लिए सबसे यादगार प्रदर्शन जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने किया था. उन्होंने भारत को ओलंपिक के 121 साल के इतिहास में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में पहला स्वर्ण पदक जिताया था. नीरज की इस उपलब्धि के बाद बीसीसीआई ने उन्हें 1 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी. लेकिन, अब तक बोर्ड उन्हें यह इनामी राशि नहीं सौंप पाया था. लेकिन आईपीएल 2022 के ओपनिंग मैच से पहले हुए एक कार्यक्रम में सौरव गांगुली ने इस स्टार एथलीट को बीसीसीआई की तरफ से 1 करोड़ रुपए का चेक दिया.

ये भी पढ़े: इसी सप्ताह दिल्ली पहुंच रहे रूसी विदेश मंत्री और इजराइली PM

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED