Logo
April 27 2024 09:17 AM

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V की पहली खेप 1 मई को पहुंचेगी भारत

Posted at: Apr 27 , 2021 by Dilersamachar 9438

दिलेर समाचार, मॉस्को. टीकाकरण (Vaccination) का नया चरण शुरू होने के साथ ही भारत को नई रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V भी मिलने जा रही है. देश में स्पूतनिक-V की पहली खेप 1 मई को पहुंच रही है. इस बात की जानकारी रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) के प्रमुख किरील दिमित्रीव ने दी है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि इस खेप में वैक्सीन के कितने डोज शामिल होंगे. सरकार ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.

दिमित्रीव ने कहा 'पहले डोज 1 मई को डिलीवर होंगे.' उन्होंने संभावना जताई है कि रूस की तरफ से मिलने वाली इस सप्लाई से भारत में कोरोना से जंग में मदद मिलेगी. RDIF ने 5 बड़े भारतीय निर्माताओं से सालाना 85 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज तैयार करने का समझौता किया है. रूप विश्व स्तर पर स्पूतनिक 5 की मार्केटिंग कर रहा है. संभावना जताई जा रही है कि भारत में जल्द ही स्पूतनिक 5 का उत्पादन शुरू हो सकता है. शुरुात में 5 करोड़ डोज प्रतिमाह का अनुमान है, जिसे आने वाले समय में बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

फिलहाल भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है. ऐसे में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के चरमराने से मुश्किलें और बढ़ गई हैं. हालांकि, अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी समेत कई देश भारत की मदद के लिए आगे आए हैं. इन देशों ने तत्काल भारत को मदद भेजने का फैसला किया है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत में बिगड़े कोविड हालात पर चिंता जताई है. साथ ही डब्ल्युएचओ ने मदद और एक्सपर्ट्स भेजने की बात कही है.

ये भी पढ़े: विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद नहीं निकलेगा दो मई को विजय जुलूस

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED