Logo
May 2 2024 08:30 PM

मेरठ में नीदरलैंड की महारानी ने किया स्पोर्ट्स फैक्ट्री का दौरा, जीता सबका दिल

Posted at: May 30 , 2018 by Dilersamachar 9759

दिलेर समाचार- मेरठ में आज नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा ने एक स्पोर्ट्स फैक्ट्री का दौरा किया. भारी सुरक्षा के बीच महारानी मैक्सिमा को स्पोर्ट्स फैक्ट्री तक ले जाया गया. मेरठ के लिसाड़ी गांव में सागर स्पोर्ट्स फैक्ट्री जाकर वहां स्पोर्ट्स का सामान बनाने वाले कारीगरों से बात भी की. दरअसल विश्व में छोटे और लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए समकेतिक वित्तीय विकास कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. जिसमें विश्व बैंक छोटे लघु उद्योग लोन देने की कवायद में जुटा है. ताकि यह उद्योग आगे बढ़ सके.


ऐसे में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव की विशेष सलाहकार नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा 4 दिन की भारत यात्रा पर हैं. जिसके चलते आज महारानी मैक्सिमा भारी सुरक्षा बल के साथ मेरठ पहुंची. महारानी की स्वागत के लियहां पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर महारानी क्वीन मैक्सिमम पहुंची थी वही अपने बीच विदेश के एक महारानी को देखकर लोग फूले नहीं समा रहे थे.सड़कों पर महारानी के साथ सेल्फी लेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी.


मेरठ के स्पोटर्स कारोबार को देखने के लिए मंगलवार सुबह यहां पहुंची नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा ने अपनी सादगी और मृदू व्यवहार से लोगों को दिल जीत लिया. वैसे तो महारानी मैक्सिमा वेस्टर्न ड्रेस पहने थी परन्तु लेकिन उन्होंने यहां के लोगों से भारतीय भाषा में नमस्ते और धन्यवाद शब्दों का उपयोग कर सबको दिलों को छू लिया. कड़ी सुरक्षा के बीच महारानी मैक्सिमा सुबह लिसाडी गांव में छोटे स्तर पर स्पोर्ट्स कारोबार को देखने पहुंची.


इस दौरान कार से उतरकर करीब 400 मीटर पैदल चलकर वह आयोजन स्थल तक पहुंची. रास्ते में मिले कुछ लोगों से उन्होंने बात भी की. बातचीत के लिए एक ट्रांसलेटर उनके साथ था.भीषण गर्मी होने बाद भी महारानी संकरी गलियों में लोगों से बातचीत करने में पीछे नहीं रहीं. उन्होंने रास्ते में वृद्ध महिलाओं से हाथ भी मिलाया.इसके साथ ही स्टाफ ने भी लोगों को उनसे मिलने में पूरा सहयोग किया. इस दौरान उन्होने मेरठ में बनने वाली पिंक बॉल को भी देखा और वह कैसी बनाई जाती है उसकी भी जानकारी ली.


उन्होंने बैंक अकाउंट, कैशलेस ट्राजेक्शन और लोन लेने के बाद हुए फायदे के बारे में पूछताछ की. छोटे कारीगरों को लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी एवाइइ (आय) से भी महारानी मैक्सिमा ने रिपोर्ट तलब की. भुगतान कैश होता है या खाते में,लोन लेने के बाद क्या फायदे हुए, कितने लोगों को रोजगार से जोड़ा, कितनी कमाई हो जाती है, घर से बैंक कितनी दूर है, किस बैंक में खाता है जैसे सवाल महारानी ने लोगों से किये. इस मौके पर कारीगरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने महारानी मैक्सिमा को क्रिकेट बल्ला, गेंद और ग्लब्स भेंट किए.

ये भी पढ़े: पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर कोर्ट ने अगली सुनवाई तक लगाई रोक

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED