Logo
April 27 2024 05:24 AM

विराट कोहली सहित मौजूदा टीम इंडिया की यह मशहूर 'तिकड़ी' है

Posted at: Jan 2 , 2018 by Dilersamachar 9659

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप इसी माह से न्यूरजीलैंड में प्रारंभ होने जा रहा है. मुंबई के प्रतिभावान बल्लेकबाज पृथ्वी‍ शॉ के नेतृत्वे में भारतीय टीम भी इस महत्वकपूर्ण टूर्नामेंट में भाग लेगी. जूनियर स्तार के इस टूर्नामेंट के भविष्यभ के खिलाड़ी तैयार करने के लिहाज से खास माना जाता है. भारतीय जूनियर टीम वर्ष 2000, 2008 और 2012 में इस टूर्नामेंट में चैंपियन रही है जबकि दो बार वर्ष 2006 और 2016 में उसे उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था. वर्ष 2016 में बांग्लाेदेश में हुए अंडर-19 वर्ल्डथकप में टीम फाइनल तक पहुंची थी लेकिन उसे वेस्टेइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बात करें तो कई खिलाड़‍ियों को इस टूर्नामेंट ने उच्चक स्तसर के क्रिकेट का अच्छा  प्लेडटफॉर्म दिया है.

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम के कप्ताान विराट कोहली सहित तीन प्रमुख प्लेदयर्स को आईसीसी अंडर19 वर्ल्ड कप की ही देन माना जा सकता है. विराट, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने U19 वर्ल्डजकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए हर किसी का ध्यारन खींचा और फिर सीनियर टीम में स्थारन बनाते हुए सफलताएं अर्जित कीं. ये तीनों खिलाड़ी इस समय भारत की तीनों फॉर्मेट की टीम का हिस्साि हैं. विराट तो वर्ष 2008 में आईसीसी U19 वर्ल्डाकप की चैंपियन रही भारतीय टीम के कप्तारन थे. आइए डालते हैं, इन तीनों खिलाड़‍ियों के आईसीसी  U19 वर्ल्ड9कप के प्रदर्शन पर नजर...
विराट कोहली ने 2008 में भारत को बनाया था चैंपियन
वर्ष 2008 में आईसीसी U19 वर्ल्डयकप में विराट कोहली की कप्तारनी में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी. टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 रन (डकवर्थ-लुईस नियम) से हराया था. यह टूर्नामेंट मलेशिया में आयोजित हुआ था. टूर्नामेंट  में बल्ले बाज के रूप में भी विराट अच्छे  खास सफल रहे थे. उन्होंफने टूर्नामेंट के छह मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 235 रन स्कोेर किए थे जिसमें 100 रन उनका सर्वाधिक स्कोेर रहा था. विराट बाद में वर्ष 2011 का वर्ल्डककप जीतने वाली भारतीय सीनियर टीम के भी सदस्यर रहे. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने के बाद विराट चयनकर्ताओं का ध्यादन आकर्षित करते हुए सीनियर टीम में भी जगह बनाने में सफल रहे. इस समय वे न केवल टीम इंडिया के कप्ताहन हैं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ  बल्ले्बाज में शुमार हैं.

हिटमैन के नाम से लोकप्रिय हो चुके रोहित शर्मा वर्ष 2006 में आईसीसी जूनियर वर्ल्डपकप में खेली भारतीय टीम का हिस्साे रहे. वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने का कारनामा कर चुके रोहित ने इस टूर्नामेंट के छह मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 41 के औसत से 205 रन बनाए थे. इस दौरान 78 रन रोहित का सर्वोच्चस स्को5र रहा था. टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने 18 चौके और आठ छक्केो लगाए थे. श्रीलंका में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम फाइनल में पाकिस्ता्न से हार गई थी.
 

साथी खिलाड़ि‍यों के बीच 'गब्ब‍र' के नाम से लोकप्रिय शिखर धवन वर्ष 2004 में खेली भारतीय जूनियर टीम का हिस्सा‍ रह चुके हैं. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम हालांकि फाइनल में तो नहीं पहुंच सकी थी लेकिन बाएं हाथ के ओपनर धवन ने जोरदार बल्लेंबाजी से हर किसी की प्रशंसा हासिल की थी.

2004 के अंडर19 वर्ल्ड कप में धवन ने सात पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 505 रन बनाए थे जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल था. इस दौरान नाबाद 155 रन शिखर का सर्वोच्चय स्कोनर रहा था. टूर्नामेंट में उनका औसत 84.16 का रहा था.

ये भी पढ़े: इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED