Logo
May 7 2024 09:53 PM

भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, अब चीन को मिलकर सबक सिखाएंगे देश

Posted at: Oct 26 , 2020 by Dilersamachar 10333

दिलेर समाचार, वॉशिंगटन/नई दिल्ली. दक्षिण एशिया खासकर पूर्वी लद्दाख में चीन (China) के आक्रामक रवैये के लिए जवाबी रणनीति तैयार करने के लिए 'टू प्लस टू' वार्ता के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) सोमवार को भारत पहुंच गए. पोम्पियो के अलावा अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (Mark Esper) भी इस वार्ता के लिए भारत आने वाले हैं.  क्वाड के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री के भारत दौरे को काफी अहम माना जा रहा है और नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jayashankar) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के साथ होने वाली यह बैठक कई मायनों में ऐतिहासिक होगी.

चीन के खिलाफ जवाबी रणनीति के अलावा इस दोनों देशों में महत्वपूर्ण सैन्य समझौते भी होंगे और बेसिक एक्‍सचेंज ऐंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट फॉर जियोस्‍पेशियल कोऑपरेशन (BECA) पर भी सहमति बन जाने की पूरी संभावना है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए फ़ॉर्मूले 'टू प्लस टू' के तहत ये वार्ता हो रही है, हालांकि इसका मतलब सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत से ही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में अपनी पहली मुलाकात के दौरान 2+2 वार्ता की घोषणा की थी. सितंबर 2018 में नई दिल्ली में इस बैठक का पहला संस्करण आयोजित हुआ था जबकि पिछले साल दिसंबर में वॉशिंगटन में दूसरी बार वार्ता हुई थी. 2+2 डायलॉग ने ओबामा प्रशासन में दोनों देशों के बीच होने वाली विदेश और वाणिज्य मंत्री स्तर बैठक की जगह ली है.

ये भी पढ़े: पाकिस्तान के मदरसे में धमाका, 7 की मौत 70 घायल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED