Logo
May 2 2024 01:43 PM

AI के जरिए रिश्तेदार की आवाज निकालकर बैंक अकाउंट से उड़ाए रुपये

Posted at: Dec 19 , 2023 by Dilersamachar 9410

दिलेर समाचार, लखनऊ. देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी में विकास के साथ ही इसके दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं. अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से भी ऑनलाइन ठगी की वारदात सामने आने लगी है. आरोपी लोगों को फेक चेहरा और आवाज बदलकर ठगी का शिकार बना रहे हैं. आम जनता को अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धोना पड़ रहा है. हालांकि, सरकार और साइबर पुलिस द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरुक किया जाता है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरीए रिश्तेदार की आवाज निकालकर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है. पूरे मामले में आरोपी ठग ने AI के जरिये युवक से उनके मामा की आवाज में बात की और करीब 45 हजार रुपये खाते से गायब कर लिए. ठग ने पीड़ित के खाते में रकम भेजने के फर्जी मैसेज भेज उससे ऑनलाइन पैसे मंगवा लिए.

दरअसल लखनऊ के गोमतीनगर थाना क्षेत्र के विनीत खंड निवासी कार्तिकेय मिश्र ने एफआईआर दर्ज करवाते हुए बताया कि 15 दिसंबर को सुबह उनके रिश्तेदार मामा की आवाज में फोन आया, जिस पर उससे यूपीआई के जरीए पैसे भेजने की सहायता मांगी गई. आरोपी ने कहा कि वह मेरे खाते में 90 हजार रुपये भेज रहे हैं और मुझसे कहा की यह रुपये उसे किसी जानने वाले को भेजना है. उनके यूपीआई से पूरे पैसे नही जा रहे हैं. आरोपी ने अपने नंबर से बैंक के मैसेज की नकल बनाकर मेरे नंबर पर मैसेज किया और उसमें 10,000, 10000, 30,000 और 40,000 रुपये मेरे खाते में प्राप्त होने के मैसेज भेजे.

पीड़ित ने शिकायत में बताया कि उसने कुल 12 बार में करीब 3 हजार रुपये ठग के अकाउंट में ट्रांस्फर किए. इस दौरान 40 हजार रुपये का ट्रांसैक्शन फेल होने के कारण वापस बैंक में आ गए. इस तरह से कुल 93 हजार में से 48,500 रुपये वापस आ गये और 44,500 रुपये खाते से कट गये. पीड़ित कार्तिकेय ने गोमतीनगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है. वहीं एफआईआर दर्ज कर गोमती नगर पुलिस जांच में जुट गई है.

ये भी पढ़े: लगता है संसद में घुसने वालों को विपक्ष का समर्थन है- PM मोदी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED