Logo
April 26 2024 08:35 AM

केवल कंप्यूटर पर काम करने वालो के लिए जरूरी है ये खबर

Posted at: Aug 11 , 2017 by Dilersamachar 9716
दिलेर समाचार, लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए खाना – साइंस के बढ़ते कदम ने टेक्नोलॉजी को इतना विकसित कर दिया है की आज के समय में हर काम डिजिटल हो गया है.

ये भी पढ़े: अंकुरित अनाज से करें नाश्ता नहीं पड़ेगी आपको जिम की जरूरत

कंप्यूटर के बिना लोगों का दिन गुजरता नहीं. ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनका आधा से ज्यादा समय कंप्यूटर के साथ ही बीतता है. एक जगह बैठ कर कई घंटो तक लगातार कंप्यूटर पर काम करते रहना लोगों की मजबूरी भी बन गई है. बिना शारीरिक मेहनत के बैठे-बैठे लगातार काम करना, शरीर को कई बीमारियां देने वाला होता है.

1 –  केला

ये भी पढ़े: चीन में हुई सड़क दुर्घटना कई लोगों की गई जान

केला वैसे तो हर व्यक्ति के लिए काफी लाभदायक होता है. लेकिन खासकर कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए और ज्यादा लाभदायक है. चुकी इसमें पोटैशियम मौजूद होता है, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने का काम करता है.

2 – हरा धनिया

लगातार कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर दबाव पड़ता है इसलिए हरा धनिया का सेवन करना आवश्यक हो जाता है जो की धनिया में केरोटेनाइड नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो आंखो के लिए काफी फायदेमंद होता है.

 –  दूध

लगातार बैठे रहने के लिए प्रोटीन आवश्यक है. इसलिए जो कंप्यूटर पर ज्यादा समय काम करते हैं, उन्हें अपने डाइट में दूध निश्चित रूप से शामिल करना चाहिए.

4 –  दही

दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाया जाता है, जो डाइजेशन ठीक करने का काम करता है. इसलिए लगातार कंप्यूटर पर काम करने वालों के लिए दही को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

5 –  गाजर का जूस

कंप्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए गाजर का जूस पीना आवश्यक हो जाता है. क्योंकि गाजर में जो पोषक तत्व मौजूद होता है, वह आंखो की रोशनी के लिए रामबाण का काम करता है.

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED