Logo
May 2 2024 12:06 PM

19km सिर्फ 13 मिनट में गुरुग्राम से दिल्ली पहुंचाए गए अंग

Posted at: Mar 31 , 2022 by Dilersamachar 9286

दिलेर समाचार, गुरुग्राम: गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को शहर में एक अस्पताल से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एक ब्रेन-डेड व्यक्ति के अंगों को पहुंचाने में मदद करने के लिए 19 किलोमीटर लंबा ‘ग्रीन कॉरिडोर’ बनाया. गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल से ब्रेन-डेड व्यक्ति के अंगों को तेजी से पहुंचाने के लिए दिल्ली की सीमा तक 19 किमी. लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया. इस दूरी को सुबह 7:15 से 7:28 बजे तक केवल 13 मिनट में तय किया गया. जबकि सामान्य ट्रैफिक के दौरान इतना रास्ता तय करने में आमतौर पर 30-35 मिनट से ज्यादा समय लगता है.

गुरुग्राम के डिप्टी पुलिस कमिश्नर (ट्रैफिक) रविंदर सिंह तोमर ने कहा कि मानव अंगों को दिल्ली हवाई अड्डे से जयपुर और हैदराबाद पहुंचाया जाना था. गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस इन अंगों को दो एम्बुलेंस से लेकर गुड़गांव-दिल्ली सीमा पर गई, जहां से दिल्ली पुलिस ने इन वाहनों को हवाई अड्डे तक पहुंचने में मदद की.

अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि 25 वर्षीय भूपेंद्र सिंह के शरीर से इन अंगों को निकाला गया था, जिन्हें एक सड़क दुर्घटना के बाद ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था. आठ लोगों की जान बचाने में मदद के लिए इन अंगों को देश भर के विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया. आर्टेमिस अस्पताल के डॉ. सौरभ आनंद ने कहा कि ब्रेन डेड घोषित युवा के पिता ने साहस दिखाया और अपने ब्रेन-डेड बेटे के अंगों को दान करने का फैसला किया. डॉक्टरों ने बताया कि राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (National Organ & Tissue Transplant Organization) ने विभिन्न शहरों के अस्पतालों को जरूरत के अनुसार अंगों का आवंटन किया.

 जहां ब्रेन डेड घोषित युवक की एक किडनी ट्रांसप्लांट के लिए आर्टेमिस अस्पताल में ही रही, वहीं उसका लीवर और दूसरी किडनी को गुरुग्राम के एक दूसरे अस्पताल में भेज दिया गया. डॉक्टरों ने कहा कि उसके दिल को जयपुर में एक अस्पताल के लिए हवाई मार्ग से भेजा गया और फेफड़ों को हैदराबाद भेज दिया गया. ब्रेन डेड घोषित युवक भूपेंद्र सिंह के पिता हरीश सिंह ने कहा कि ‘हर अंग बस राख हो गया होता. लेकिन इस तरह अंगदान से उसने आठ लोगों की जान बचाई. वह हमसे बिछड़ गया, लेकिन वह आठ परिवारों में जीवित रहेगा.’

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: हाईकोर्ट पहुंचा अरविंद केजरीवाल के घर पर हुए हमले का मामला, AAP ने की ये मांग

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED