Logo
May 2 2024 06:55 PM

1 जुलाई से शुरू होंगे 1-5वीं क्लास के स्कूल, 6-12वीं तक की कक्षाओं का टाइम बदला

Posted at: Jun 18 , 2023 by Dilersamachar 9433

दिलेर समाचार, भोपाल. भीषण गर्मी का कहर देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों को देर से खोलने का फैसला किया है. सरकार फैसले के मुताबिक, पांचवीं तक के स्कूल 1 जुलाई से शुरू होंगे. कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों में कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह ही लगाई जाएंगी. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए ग्रीष्मावकाश को बढ़ाने का निर्णय लिया है. कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई 2023 को खुलेंगे और कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यालयों में कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित होंगीं. कक्षा पांचवी की परीक्षाएं निर्धारित समय सारणी के अनुसार होंगी. 1 जुलाई 2023 से सभी विद्यालय नियमित समय सारणी के अनुसार संचालित होंगे.

दूसरी ओर, मई महीने से ही शिक्षक चुनावी कामकाज की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. सरकारी स्कूलों के शिक्षक चुनाव से पहले मतदाता सूची अपडेट करने, नए नाम जोड़ने के लिए घर घर सर्वे में जुटे हुए हैं. पंचायत चुनाव,नगरीय निकाय चुनाव, और विधानसभा चुनाव से पहले ही शिक्षकों को पढ़ाई के साथ चुनाव के काम करने की भी दोहरी जिम्मेदारी मिली है. स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से कहा गया था कि शिक्षकों को शिक्षा के अलावा अन्य दूसरे कामों से मुक्त रखा जाएगा. लेकिन अब तक शिक्षकों के लिए कोई नीति तैयार नहीं हो सकी है.

ये भी पढ़े: पीएम मोदी ने 'मन की बात' में याद किया इमरजेंसी का दौर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED