Logo
April 28 2024 02:02 AM

अमेरिका ने सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास से चीन को किया बाहर

Posted at: May 24 , 2018 by Dilersamachar 9793

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सैन्याभ्साय में शामिल होने के लिए चीन को भेजे गए निमंत्रण को वापस ले लिया है. पेंटागन ने यह घोषणा की. सीएनएन के मुताबिक, पेंटागन के एक प्रवक्ता ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि चीन का रुख आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास के सिद्धांतों और उद्देश्यों के विरुद्ध है और इसलिए चीन की नौसेना को 2018 के रिम ऑफ द पैसिफिक (आरआईएमपीएसी) सैन्याभ्यास से बाहर कर दिया गया है."
आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास का हवाई में हर साल में आयोजन किया जाता है. इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन सहित दुनियाभर के 20 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं. एक रक्षा अधिकारी के मुताबिक, अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस और व्हाइट हाउस के समन्वित फैसले के तहत चीन को भेजे जाने वाले आमंत्रण को वापस ले लिया गया है.

हवाई पैसिफिक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और यूएस पैसिफिक कमांड के ज्वाइंट इंटेलिजेंस सेंटर के पूर्व निदेशक कार्ल स्कस्टर ने सीएनएन को बताया कि चीन के आमंत्रण को वापस लेने का फैसला यह बताता है कि तुष्टिकरण के दिन अब लद गए हैं. उन्होंने कहा, "अब हम कूटनीतिक रूप से कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं. हम चीन को बता रहे हैं कि दक्षिण चीन सागर में और अधिक पैठ का जवाब उसे कूटनीतिक और आर्थिक नतीजों के रूप में दिया जाएगा."

ये भी पढ़े: Konkan Railway Jobs 2018: 100 पदों पर निकली भर्तियों के लिए 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED