Logo
February 23 2024 05:01 AM

X यूजर्स के लिए बूरी खबर, मंथली फीस लेने की फिराक में एलन मस्क

Posted at: Sep 20 , 2023 by Dilersamachar 9546

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) के यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है. एक्‍स के मालिक एलन मस्‍क का इरादा एक्‍स का इस्‍तेमाल करने वाले सभी यूजर्स से मंथली फीस लेने का है. इस बात का खुलासा खुद एलन मस्‍क ने ही किया है. एलन मस्‍क का कहना है कि एक्‍स प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद बॉट्स (Bots) की समस्‍या से निपटने के लिए ऐसा करना जरूरी है. हालांकि, उन्‍होंने यह नहीं बताया कि वे मंथली फीस कब से लेना शुरू करेंगे.स्पेसएक्स (SpaceX) और टेस्ला (Tesla) के बॉस मस्क ने पिछले साल ट्विटर को खरीदा था. इसके बाद से उन्होंने इसमें कई बदलाव किए हैं.

एलन मस्‍क ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ की गई बातचीत में कहा कि प्लेटफार्म पर बॉट्स की संख्या बढ़ गई है. बॉट्स यानी फर्जी अकाउंट्स की समस्‍या से निपटने का एक मात्र तरीका ‘स्मॉल मंथली पेमेंट’ ही है. मस्क ने कहा कि एक्स के वर्तमान में 55 करोड़ मासिक यूजर्स हैं जो प्रतिदिन 100-200 मिलियन पोस्ट करते हैं और इनमें कुछ बॉट्स भी शामिल हैं जिनसे निपटने के लिए हर महीने कुछ राशि ली जाएगी.

मस्क के साथ बातचीत के दौरान, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पूछा था कि एक्स बॉट्स पर कैसे रोक लगाएगा जो नफरत फ़ैलाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं. इसी का जवाब देते हुए मस्क ने सभी यूजर्स से शुल्क वसूलने की अपनी योजना के बारे में बताया. हालांकि मस्क ने यह खुलासा नहीं किया कि यूजर्स को एक्स का इस्तेमाल करने के लिए कितने पैसे देने होंगे.

पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से ही एलन मस्‍क इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म में कई बदलाव कर चुके हैं. ब्‍लू टिक के लिए यूजर्स से पैसे ले रहे हैं और आधे से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके हैं. एक्स प्रीमियम के लिए अभी अमेरिका में हर महीने आठ डॉलर चुकाने पड़ते हैं. यह फीस अलग-अलग देशों में अलग-अलग है. मस्क का कहना है कि वह यूजर्स के लिए सस्ता विकल्प लाने पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़े: त्यौहार बनते हुड़दंग दिवस

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED