Logo
May 9 2021 09:02 AM

Big Breaking News: चीन ने हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा से हटने से किया इनकार

Posted at: Apr 18 , 2021 by Dilersamachar 10213

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हुई झड़प को एक साल पूरा होने को आया है, लेकिन अब तक दोनों देशों के बीच हालात सामान्य नहीं हुए हैं. रिपोर्ट्स बताती हैं कि बीती 9 अप्रैल को हुई कमांडर स्तर की बैठक से भी खास नतीजे नहीं मिले. कहा जा रहा है कि चीन ने गोगरा पोस्ट (Gogra Post) और हॉट स्प्रिंग्स (Hot Springs) से अपने जवानों को हटाने से इनकार कर दिया है. साथ ही देपसांग को लेकर भी भारत के हाथ बड़ी सफलता नहीं मिली. दोनों देशों के बीच अब तक 11 बार बैठक हो चुकी हैं.

अखबार 'द इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने गोगरा पोस्ट और हॉट स्प्रिंग्स से अपनी सेना हटाने से मना कर दिया है. चीन का यही रुख देपसांग मैदानों को लेकर भी जारी है. रिपोर्ट के अनुसार, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट पर मौजूद पैट्रोलिंग पॉइंट 15 और PP-17A से सेना को हटाने की बात पर चीन 'पहले राजी' हो गया था, लेकिन बाद में 'जगह खाली करने से मना' कर दिया. अखबार के सूत्र बताते हैं कि बीती बातचीत में चीन ने भारत से कहा, 'जो हासिल हुआ है, उससे खुश रहना चाहिए.'

रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल देपसांग मुद्दे को कमांडर स्तर की अगली दौर की 'बातचीत' के लिए रखा गया है. सूत्र बताते हैं 'पूरे संकट के दौरान देपसांग में कुछ भी नहीं हुआ. देपसांग में वे हमारी गश्त को रोकते हैं.' बताया गया है कि चीनी टुकड़ियां हर रोज अपनी गाड़ियों में आती हैं और रास्ता रोकती हैं. सूत्रों के अनुसार, 2013 के बाद से ही भारतीय बल पैट्रोलिंग सीमा तक नहीं जा पा रहे हैं.

ये भी पढ़े: JEE Main April Session Postponed: जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र हुआ स्थगित, जल्द होगी नई तारीखों की घोषणा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED