Logo
April 27 2024 08:11 AM

बड़ी खबर: जानें बंद होंगे 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट या नहीं, RBI ने खुद दी जानकारी

Posted at: Jan 24 , 2021 by Dilersamachar 10078

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने जानकारी दी है कि जल्द ही ये नोट चलन (Note Bandi) से बाहर हो सकते हैं. मार्च के बाद आरबीआई सभी पुराने नोटों को चलन से बाहर कर सकती है. हालांकि, इस संबंध में RBI की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के असिटेंट जनरल मैनेजर बी महेश (B Mahesh) ने कहा है कि आरबीआई इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है.

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, बी महेश ने यह बात डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमिटी (District Level Security Committee- DLSC) की मीटिंग में कही है. दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं. ऐसे में अगर पुराने नोटों को बंद भी किया जाएगा तो लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी.

आम जनता को नहीं होगी परेशानी

आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि लोगों को नोटबंदी के समय काफी परेशानी हुई थी तो इस बार आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सर्कुलेशन में हैं उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाएं, जिससे लोगों को कोई परेशानी न हो और इस सीरीज को अचानक बंद नहीं किया जाएगा.

जानें क्या कहा था आरबीआई ने?

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि 'पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे'. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपए के नोट जारी किए थे.

ये भी पढ़े: फिर शर्मसार हुई इंसानियत, 5 लोगों ने जाल में फंसे तेंदुए को पकाकर खाया

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED