Logo
May 17 2024 04:16 PM

दिल्ली-NCR में सांसों पर संकट, हवाओं में घुला जहर

Posted at: Nov 3 , 2023 by Dilersamachar 10056

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. दिल्ली-NCR की हवाओं में इस वक्त जहर घुल गया है. दिवाली से पहले हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 450 के पार पहुंचकर बेहद गंभीर श्रेणी में चला गया है. दिल्ली में स्कूलों को 2 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. पूरे एनसीआर में प्रदूषण के कारण एक तरह से हाहाकार मचा हुआ है. इस दमघोंटू माहौल में रोगियों खासकर सांस के मरीजों के लिए बेहद आफत है. दिल्ली में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की सभी कोशिशें फिलहाल नाकाम साबित हो रही हैं. पंजाब में किसानों के पाराली जलाने की घटनाओं में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखी गई.

केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण आयोग ने चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना का तीसरा चरण लागू किया. मगर सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर दिल्ली को इस दमघोंटू माहौल से छुटकारा कब मिलेगा? दिल्ली की हवा में घुले इस जहरीलेपन के फिलहाल तत्काल खत्म होने की कोई बड़ी उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है. मगर मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगर हालात में थोड़ा बदलाव आया तो दिल्ली-NCR को बहुत जल्द वायु प्रदूषण के इस दमघोंटू माहौल से निजात मिल सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ इस वक्त देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में एक्टिव है. इसके असर से आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. अगर पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों यानी पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पर आया तो दिल्ली-NCR में प्रदूषण का जोर काफी हद तक कम हो जाएगा.

प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली और पड़ोसी शहरों में अधिक से अधिक लोगों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते दिल्ली मेट्रो की ट्रेन तीन नवंबर से 20 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी. गौरतलब है कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 को पार कर गया है. जिसके कारण केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण आयोग ने चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना का तीसरा चरण लागू किया. जीआरएपी सर्दी के मौसम के दौरान क्षेत्र में लागू किया जाता है. वहीं डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए जीआरएपी का तीसरा चरण लागू होने के मद्देनजर, डीएमआरसी 3 नवंबर से अपने नेटवर्क पर ट्रेन के 20 अतिरिक्त फेरे लगवाएगी.

ये भी पढ़े: क्या दिल्ली में फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला?

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED