Logo
May 21 2024 04:40 PM

COVID New Symptoms: कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में दिख रहे हैं अलग लक्षण, जानें क्या आया है बदलाव

Posted at: Jul 4 , 2021 by Dilersamachar 9682

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) ने इन दिनों पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है. कोरोना का ये वेरिएंट न सिर्फ तेज़ी से फैल रहा है, बल्कि इनके लक्षण भी थोड़े अलग हैं. अब नए रिसर्च में पता चला है कि अगर आपको मामूली सर्दी-जुकाम है और नाक से हल्का पानी आ रहा है तो ये डेल्टा वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं. ये रिसर्च ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी ने किया है. यहां विषाणु विज्ञान और संक्रामक रोग में अनुसंधान करने वाली लारा हेरेरो के मुताबिक जैसे-जैसे वायरस विकसित हुआ है, इसके सबसे सामान्य लक्षण भी बदल गए हैं.

रिसर्च के लिए डेटा ब्रिटेन से लिए गए हैं. यहां ज्यादातर केस डेल्टा वेरिएंट के ही हैं. लारा हेरोरे के मुताबिक बुखार और खांसी हमेशा से कोविड के सबसे आम लक्षण रहे हैं. इसके अलावा सिरदर्द और गले में दर्द भी कुछ लोगों में दिखता था, लेकिन नाक बहने की शिकायत काफी कम लोग करते थे. वहीं, सूंघने की शक्ति चली जाना जो मूल रूप में बेहद आम था, अब नौंवे स्थान का लक्षण है.

आखिर क्यों डेल्टा वेरिएंट के लक्षण बदल रहे हैं इस बारे में लारा हेरेरो का कहना है, 'इंसान एक-दूसरे से अलग है. हमारे अंतरों की तरह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र भी अलग हैं. इसका मतलब ये है कि एक ही वायरस अलग-अलग तरीके से अलग-अलग संकेत और लक्षण पैदा कर सकता है. संकेत वो है जो दिखता है जैसे चकत्ते. लक्षण वह है जो महसूस होता है जैसे गला खराब होना. वायरस किस तरह से बीमार करता है यह दो अहम फैक्टर पर निर्भर करता है - वायरल फैक्टर में वायरस की खुद की प्रतिकृत बनाने की गति, संचरण के माध्यम और अन्य चीजें शामिल हैं.'

ये भी पढ़े: कोरोना से लड़ाई लड़ने वाले चिकित्सकों को मिले भारत रत्न- CM केजरीवाल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED