Logo
April 30 2024 09:55 AM

कोरोना से लड़ाई लड़ने वाले चिकित्सकों को मिले भारत रत्न- CM केजरीवाल

Posted at: Jul 4 , 2021 by Dilersamachar 9735

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने रविवार को कहा कि देश का शीर्ष नागरिक पुरस्कार इस साल उन सभी चिकित्सकों, नर्सों और पैरामेडिक्स को दिया जाना चाहिए जिन्होंने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के बीच लोगों की सेवा की. उन्होंने कहा कि यह उन चिकित्सकों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी जिन्होंने अपनी जान गंवाई. केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ इस वर्ष ‘भारतीय चिकित्सक’ को भारत रत्न (Bharat Ratna) मिलना चाहिए. ‘भारतीय चिकित्सक’ का मतलब सभी चिकित्सक, नर्स और पैरामेडिक्स हैं. शहीद हुए चिकित्सकों को यह सच्ची श्रद्धांजली होगी. अपनी जान और परिवार की चिंता किए बिना सेवा करने वालों का ये सम्मान होगा. पूरा देश इससे खुश होगा.’’

भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) द्वारा मध्य जून में मुहैया कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, कुल 730 चिकित्सकों की जान कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान गई है. बिहार में सबसे अधिक 115 चिकित्सकों की कोविड-19 से मौत हुई है. जबकि दिल्ली में 109, उत्तर प्रदेश में 79, पश्चिम बंगाल में 62, राजस्थान में 43, झारखंड में 39 और आंध्र प्रदेश में 38 चिकित्सकों ने महामारी से जान गंवाई है. आईएम के मुताबिक, देश में कोविड-19 महामारी की पहली लहर के दौरान 748 चिकित्सकों की मौत हुई थी.

वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोराना महामारी में जान गंवाने वाले परिवारों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली कैबिनेट (Delhi Cabinet) ने कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 'मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना' के जरिए आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. शनिवार को दिल्ली कैबिनेट ने इसको लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, 'इस योजना को लागू करने के लिए रेवन्यू डिपार्टमेंट ने सभी एसडीएम (SDM) के अधीन 100 अफसरों की एक टीम गठित करने का निर्देश दिया है. ये टीम मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के लाभार्थियों के दिए गए पते पर जाकर जानकारी को वेरिफाई करने और एप्लीकेशन सबमिट कराने में सहायता करेगी.

ये भी पढ़े: हिंसा और कत्ल गोडसे की हिंदुत्व वाली सोच- ओवैसी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED