Logo
April 27 2024 02:29 AM

EPFO payroll data: अब सबके पास है नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Posted at: Nov 21 , 2018 by Dilersamachar 9866

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। सितंबर महीने में रोजगार सृजन दोगुना होकर 9.73 लाख हो गया है। सितंबर 2017 के बाद से यह सबसे अधिक मासिक वृद्धि है। पिछले साल सितंबर माह से तुलना करें, तो तब 4.11 लाख नए रोजगार मिले थे। यह जानकारी मंगलवार को जारी किए गए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पेरोल डाटा से मिली है।

इससे पता चलता है कि सितंबर 2017 से सितंबर 2018 के बीच ईपीएफओ की सोशल सिक्योरिटी स्कीम में 79.48 लाख नए सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं। पेरोल डाटा से पता चलता है कि पिछले 13 महीने में कई रोजगार सृजन किए गए हैं। इस साल मार्च महीने में सबसे कम 2.36 लाख सब्सक्राइबर्स ही ईपीएफओ की योजना से जुड़े थे।

इस साल सितंबर में 18 से 21 आयुवर्ग में सबसे ज्यादा 2.69 लाख रोजगार सृजन हुए थे और इसके बाद 22 से 25 साल के आयुवर्ग में 2.67 लाख रोजगार सृजन हुए थे। ईपीएफओ ने अपने बयान में कहा कि यह डाटा प्रोविजनल है क्योंकि कर्मचारियों के रिकॉर्ड अपडेट करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहती है और यह अगले महीने में अपडेट होता है।

यह उम्र आधारित डाटा ईपीएफओ में जुड़ने वाले नए सदस्यों का है, जिनका पहला योगदान किसी महीने में ईपीएफओ को मिला है। हर आयु वर्ग के लिए महीने में अनुमान नए सदस्यों, छोड़ने वाले सदस्यों, फिर से ज्वाइनिंग वाले सदस्यों को मिलाकर होता है।

इस अनुमान में अस्थायी कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं, जिनका योगदान पूरे साल लगातार जारी नहीं रहा हो। सदस्यों का डाटा यूनीक आधार आईडेंटिटी से लिंक है। देश के संगठित/ अर्ध संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा को ईपीएफओ मैनेज करता है, जिसके 6 करोड़ सक्रिय सदस्य हैं।

ये भी पढ़े: चुनाव नहीं लड़ेंगी सुषमा स्वराज, पति ने किया शुक्रिया

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED