Logo
May 8 2024 08:44 AM

गुजरात की 15वीं विधानसभा में होंगे 105 नए चेहरे, 14 महिला और 1 मुस्लिम MLA

Posted at: Dec 9 , 2022 by Dilersamachar 9306

दिलेर समाचार, गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आने के बाद अब 12 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. भाजपा लगातार 7वीं बार गुजरात में सरकार बनाएगी. चुनाव परिणाम ने गुजरात की 15वीं विधानसभा का स्वरूप भी तय कर दिया है, जिसमें भाजपा के 156, कांग्रेस के 17, आम आदमी पार्टी के 5 और 4 निर्दलीय (अगर किसी दल में शामिल नहीं होते हैं तब) सदस्य होंगे. इस बार राज्य विधानसभा में 105 नए सदस्य होंगे, 14 महिला सदस्य और 1 मुस्लिम सदस्य होगा. मौजूदा 77 विधायकों के अलावा, जिन्हें फिर से निर्वाचित किया गया है. गुजरात की 15वीं विधानसभा नए और अनुभवी सदस्यों का मिश्रण बनने के लिए तैयार है.

नए चेहरों में क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा होंगी- जो जामनगर उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में 50,000 से अधिक वोटों से जीती हैं. 14वीं विधानसभा में 13 महिला विधायक थीं, जबकि 13वीं विधानसभा में रिकॉर्ड 17 महिला विधायक थीं. रिवाबा के अलावा, दो अन्य सदस्य रीता पटेल और मालती माहेश्वरी पेशे से व्यवसायी हैं. पेशे से एक बिल्डर, रीता पटेल गांधीनगर उत्तर सीट से नवनिर्वाचित भाजपा विधायक हैं, जो राज्य की राजधानी को कवर करती है. वह गांधीनगर नगर निगम की मेयर थीं. गांधीधाम सीट से जीतीं मालती माहेश्वरी लॉजिस्टिक्स बिजनेस से जुड़ी हैं.

नई विधानसभा में 3 प्रैक्टिसिंग डॉक्टर भी होंगे, जिनमें राजकोट नगर निगम की डिप्टी मेयर रहीं डॉ. दर्शिता शाह भी शामिल हैं, जो राजकोट पश्चिम सीट से जीती हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2017 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाधी ने किया था. अन्य डॉक्टरों में डॉ. दर्शन देशमुख और पायल कुकरानी शामिल हैं, जिन्होंने भाजपा के लिए क्रमशः नंदोद और नरोदा सीटें जीती हैं. उनके अलावा, अहमदाबाद में असारवा से नवनिर्वाचित भाजपा उम्मीदवार दर्शना वाघेला एक गृहिणी हैं, जबकि भावनगर-पूर्व से सेजल पांड्या शिक्षण और कोचिंग पेशे में हैं. भाजपा की 13 नवनिर्वाचित महिला विधायकों में से 5 मौजूदा विधायक हैं. गुजरात विधानसभा में कांग्रेस की अकेली महिला प्रतिनिधि जेनीबेन ठाकोर होंगी, जो वाव से मौजूदा विधायक हैं, और इस बार भी जीती हैं.

ये भी पढ़े: छोटी बहन ने बताया क्या हुआ था बहन के साथ, बोली चेहरे पर तेजाब पड़ते ही दीदी चीखी पापा को बुलाओ

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED