Logo
April 28 2024 12:42 PM

पंजाब में आफत की बारिश, राज्य के सभी स्कूल 13 जुलाई तक बंद

Posted at: Jul 10 , 2023 by Dilersamachar 9360

दिलेर समाचार, चंडीगढ़. पूरे पंजाब (Punjab) में लगातार 2 दिनों से जारी मूसलाधार बारिश (Torrential Rains) के कारण सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद (Schools Closed) रखने का आदेश दिया गया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तत्काल प्रभाव से राज्य के सभी सरकारी/सहायता प्राप्त/मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में 13 जुलाई तक छुट्टियां करने का निर्देश दिया है. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव के हालात पैदा हो गए. जिसके बाद अधिकारी तुरंत हरकत में आए और सबसे ज्यादा प्रभावित जगहों पर कार्रवाई में जुट गए.

पंजाब के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण सेना को अलर्ट पर रखा गया है. सरकारी अधिकारियों ने कहा कि भारी मॉनसूनी बारिश के कारण पंजाब और हरियाणा में प्रमुख सड़कों पर ट्रैफिक ठप हो गया और उड़ानों में देरी हुई. पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने कहा कि बाढ़ से पैदा किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. एनडीआरएफ की कई टीमों को भी बाढ़ प्रभावित जिलों में तैनात किया गया है, जिनमें मोहाली और फतेहगढ़ साहिब भी शामिल हैं.

पंजाब के विशेष पुलिस महानिदेशक अर्पित शुक्ला ने कहा कि इन इलाकों में सेना के जवानों को भी सतर्क रहने को कहा गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कैबिनेट मंत्रियों, उपायुक्तों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों (एसएसपी) और अन्य संबंधित अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में जाने और लोगों की मदद करने के निर्देश दिए हैं. मान ने पंजाबी में ट्वीट किया कि ‘पंजाब में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, खासतौर से नदी के किनारे बसे इलाकों में रह रहे लोगों को….’

उन्होंने कहा कि ‘मैनें अपने सभी मंत्रियों, विधायकों, सभी जिलों के उपायुक्तों और एसएसपी को लोगों के बीच जाने के निर्देश दिए हैं.’ पंजाब के जल संसाधन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि मान के निर्देशों का पालन करते हुए जल संसाधन विभाग ने भारी बारिश से पैदा होने वाली किसी भी अवांछित स्थिति से निपटने की तैयारी कर ली है. हेयर ने कहा कि मुख्यालय स्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित कर क्षेत्र में कर्मचारियों की तैनाती कर दी गयी है. वहीं  हरियाणा में अंबाला जिले से बहने वाली तीन नदियां मारकंडा, घग्गर और टांगरी खतरे के निशान के करीब बह रही हैं. अधिकारियों ने कहा कि अंबाला छावनी के पास टांगरी तट के करीब रहने वाले कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है.

ये भी पढ़े: टूट गया नेशनल हाइवे, कई घर बहे, पुल बर्बाद

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED