Logo
April 29 2024 05:27 AM

अगर लगवाने जा रहे हैं इन जगहों पर वैक्सीन तो ये कागजात रखें साथ

Posted at: May 11 , 2021 by Dilersamachar 9449

दिलेर समाचार, लखनऊ. कोरोना वायरस के कहर के बीच इस समय देश में 18 प्‍लस के लोगों का वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) चल रहा है. यही नहीं, यूपी सरकार (UP Government) ने भी 1 मई से कुछ जिलों में जारी कोरोना वैक्‍सीनेशन को बढ़ाकर 11 जिलों में कर दिया है, जिसमें देश की राजधानी दिल्‍ली से सटे गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद भी शामिल हैं. इस बीच यूपी के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) ने स्पष्ट किया है कि प्रदेश के वैक्सीन सेंटर्स से ऐसे लोगों को वापस नहीं लौटाया जाएगा, जो राज्य के निवासी नहीं हैं. दरअसल यूपी का निवासी नहीं होने पर भी रेंट एग्रीमेंट या फिर बिजली बिल जैसे कागजात दिखाकर वैक्सीन का लगवा सकते हैं. जबकि नोएडा में जिले या फिर यूपी का पता जरूरी है.

यूपी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा 7 मई को जारी आदेश के मुताबिक, कुछ जिलों से यह रिपोर्ट आई थी कि रजिस्ट्रेशन के बाद अन्‍य प्रदेशों के लोग भी वैक्सीन के लिए आ रहे थे. इसके बाद यूपी में वैक्‍सीनेशन के लिए बिजली, रेंट एग्रीमेंट या स्टूडेंट के लिए हॉस्टल/पीजी कॉन्ट्रैक्ट होना चाहिए. वैसे यह नियम सिर्फ सरकारी वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर ही लागू होंगे.

दिल्‍ली से सटे नोएडा में सिर्फ उत्‍तर प्रदेश के रहने वालों का ही वैक्‍सीनेशन होगा. अगर दिल्ली के लोग यहां वैक्सीन लगवाना चाहें तो उन्हें वापस लौटना होगा. यूपी सरकार ने निर्देश दिया है कि लोकल एड्रेस प्रूफ के साथ ही आप टीका लगवा सकते हैं. इसके साथ यूपी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने साफ किया है कि अगर आधार कार्ड पर उस जिले और यूपी का पता नहीं है, तो बिजली का बिल, रेंट एग्रीमेंट और अन्य कोई दस्तावेज भी दिखा सकते हैं, जिसमें संबंधित जिले का पता हो. अगर नोएडा या फिर गाजियाबाद का कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो वैक्सीन नहीं लगेगी.

ये भी पढ़े: डॉक्टर ने दी चेतावनी, कोरोना से बचने के लिए न करें गाय के गोबर का इस्तेमाल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED