Logo
April 27 2024 11:11 AM

केजरीवाल ने दिया जवाब, कश्मीरी पंडितों को लेकर कही यह बात

Posted at: Mar 28 , 2022 by Dilersamachar 9266

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) को यूट्यूब पर अपलोड करने और विधानसभा में अपनी हंसी की वजह से भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सफाई दी है. अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) पर नहीं भाजपा (BJP) पर हंस रहे थे. उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों को इंसाफ दिलाने के लिए हम सबको एक साथ आना चाहिए. बता दें कि बीते दिनों ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर टिप्पणी के दौरान हंसने की वजह से अरविंद केजरीवाल को सोशल मीडिया पर भी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों को जम्मू-कश्मीर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा, उनके पुनर्वास की व्यवस्था करने के बजाय आठ साल से केंद्र की सत्ता में रहने के बाद भी भाजपा एक फिल्म का प्रचार कर रही है. फिल्म को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के दर्द को गलत तरीके से पेश किया गया है. कश्मीरी हिंदुओं के साथ बहुत बड़ा अन्याय हुआ है. यह बहुत बड़ी त्रासदी थी.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लगभग 32 साल हो गए हैं, जब कश्मीरी पंडितों को अपना घर छोड़ना पड़ा और कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और किसी भी संवेदनशील सरकार को उन्हें न्याय दिलाना चाहिए था. उन्होंने कहा, ‘जिन लोगों को कश्मीर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जानी चाहिए थी. वहां जमीन उपलब्ध कराई जानी चाहिए थी और एक नीति बनाई जानी चाहिए थी.’ उन्होंने आगे कहा कि भाजपा के लिए ‘द कश्मीर फाइल्स’ महत्वपूर्ण है. मेरे लिए कश्मीरी पंडित अधिक महत्वपूर्ण हैं. जिन लोगों को कश्मीर से भागना पड़ा, उनमें से 233 ऐसे थे जो 1993 में दिल्ली सरकार में अनुबंध शिक्षक के रूप में शामिल हुए. जब हमारी सरकार आई तो मैंने 233 को स्थायी शिक्षक बनाया. हमने उन पर फिल्म नहीं बनाई.

द कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री कराने की मांग को लेकर विधानसभा में हंसते हुए की गई टिप्पणी पर मीम्स बनाए जाने और आलोचना को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह भाजपा पर हंस रहे थे. वह कश्मीरी पंडितों के बारे में बात नहीं कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर उनकी मदद करने का संकल्प लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम इस पर केंद्र सरकार के साथ काम करने को तैयार हैं. किसी को भी इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. वहीं, उन्होंने अनुपम खेर को लेकर कहा कि वह एक अभिनेता हैं और वह अपना काम कर रहे हैं. उनका फिल्म बनाना गलत नहीं है, बल्कि जिस तरह से भाजपा फिल्म का प्रचार कर रही है, वह गलत है.

ये भी पढ़े: रूस के साथ समझौते के लिए तैयार यूक्रेन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED