Logo
May 17 2024 12:19 AM

एनसीआर में वायु प्रदूषण की पूर्व चेतावनी देने वाली प्रणाली का शुभारंभ

Posted at: Oct 16 , 2018 by Dilersamachar 9656

दिलेर समाचार, सर्दियों के मद्देनजर बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्ष वर्धन ने सोमवार को एक ऐसी प्रणाली का शुभारंभ किया जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बड़े स्तर पर वायु प्रदूषण के बारे में पहले ही चेतावनी देने में मदद करेगी।

‘एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम’ वायु प्रदूषण के बारे में पहले ही सूचना देने और केंद्र के ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के अनुसार आवश्यक कदम उठाने के लिए अलर्ट देने के वास्ते बनाया गया है।

यह वायु प्रदूषण प्रणाली भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम)पुणे, भारतीय मौसम विभाग और नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फॉरकास्टिंग के वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से बनाई है।

इस प्रणाली के शुभारंभ के अवसर पर हर्षवर्धन ने कहा कि इससे तीन-चार दिन पहले ही दिल्ली क्षेत्र में किसी भी तरह के वायु प्रदूषण के बारे में भविष्यवाणी करने में मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 41 सदस्यीय टीम गठित की है जो दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के स्तर पर लगातार निगरानी रखेगी और बोर्ड को इसकी रिपोर्ट देगी।

कार्यक्रम में सभी अवलोकनों और पूर्वानुमान उत्पादों का संग्रह करने के लिए एक नई वेबसाइट का भी शुभारंभ किया गया। ।

ये भी पढ़े: राहुल ने लगाया व्यापमं में मुख्यमंत्री चौहान के शामिल होने का आरोप

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED