Logo
April 24 2024 12:02 AM

13 मार्च के बाद होगा लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान

Posted at: Feb 23 , 2024 by Dilersamachar 9304

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कब हो सकता है इसको लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सूत्रों के हवाले से म‍िली खबर के अनुसार, चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद क‍िसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर सकता है. 2024 के लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं.

चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरा कर रहा है और एक बार यह पूरा होने के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी.

केंद्रीय चुनाव निकाय के अधिकारी अभी तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं, जिसके बाद उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा किया जाएगा. राज्य का दौरा 13 मार्च से पहले पूरा होने वाला है.आयोग पिछले कुछ महीनों से तैयारियों का आकलन करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठकें कर रहा है. अधिकारियों ने बताया कि सीईओ ने समस्या वाले क्षेत्रों, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की उनकी आवश्यकता, सीमाओं पर कड़ी निगरानी को सूचीबद्ध किया है. अधिकारियों ने कहा कि विशेष रूप से, चुनाव आयोग इस साल चुनावों के सुचारू संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने की योजना बना रहा है.

इंड‍िया टूडे की र‍िपोर्ट के अनुसार, चुनाव आयोग ने मई से पहले होने वाले लोकसभा चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्‍तेमाल कर सकता है. सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को चिह्नित करने और हटाने के लिए ईसीआई के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक व‍िभाग भी बना सकता है.

ये भी पढ़े: देश को ग्लोबल हब बनाएंगे- PM मोदी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED