Logo
April 26 2024 07:27 PM

सिक्किम को आज मिलेगा पहला हवाई अड्डा, पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

Posted at: Sep 24 , 2018 by Dilersamachar 9677

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सिक्किम में पाकयोंग हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. यह  हवाईअड्डा यहां से 30 किलोमीटर दूर स्थित है और इसी के साथ यह सिक्किम को देश के विमानन मानचित्र पर लाएगा.  अधिकारियों ने बताया कि राज्य के पहले हवाईअड्डे का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री पाकयोंग में सेंट जेवियर स्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित भी करेंगे. इसके बाद वह पाकयोंग हवाईअड्डा वापस आएंगे और वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए बागडोगरा रवाना होंगे.  केन्द्र ने 2008 में पाकयोंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी. इसका निर्माण लगभग 350 करोड़ रुपये में हुआ है. साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है. 

- रविवार की शाम यहां पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की.  सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया.     


- सेना के हेलीपैड से प्रधानमंत्री का काफिला करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके राजभवन पहुंचा जहां मोदी ने रात्रिविश्राम किया.     

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वह सोमवार को पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.  उन्होंने कहा कि नए हवाई अड्डे से सिक्किम देश के बाकी हिस्सों से बेहतर तरीके से जुड़ सकेगा और इससे राज्य के लोगों को काफी फायदा होगा.  

 

- सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.  

- श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है.  श्रीवास्तव ने बताया कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है.     उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.  

ये भी पढ़े: एससी-एसटी के खिलाफ छात्रों ने किया घर पर हंगामा, बांदा के बीजेपी सांसद ने करा दिया केस

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED