Logo
April 28 2024 06:26 AM

दिल्ली-NCR वालों को सताएगी गर्मी-उमस! नोएडा-गाजियाबाद की हवा भी हो रही खराब

Posted at: Aug 8 , 2023 by Dilersamachar 9266

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. मॉनसून के कमजोर पड़ने के साथ अब द‍िल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) में भी अब इसका असर देखने को मि‍ल सकता है. मौसम व‍िभाग ने आने वाले दिनों में च‍िपच‍िपाती गर्मी और उमस बढ़ने की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है जोक‍ि 7 अगस्त को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक, आज मंगलवार को राजधानी में आमतौर पर बादल छाये रहने की संभावना जताई गई है. वहीं, अगले 5 द‍िनों तक ऐसी स्‍थ‍ित‍ि बने रहने का पूर्वानुमान जताया गया है. हालांक‍ि बीच में 3 द‍िन यानी 9 से 11 अगस्‍त तक राजधानी में आमतौर पर आसमान में बादल छाये रहने के साथ हल्‍की बार‍िश (Light Rain) या बौछार होने का पूर्वानुमान भी लगाया गया है.

आईएमडी स्‍थानीय केंद्र द‍िल्‍ली के मुताब‍िक राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 6 द‍िनों तक आमतौर पर आसमान में बादल छाये रहने की संभावना जताई गई है. लेक‍िन अध‍िकतम तापमान 36 ड‍िग्री तक रहने का अनुमान है. इससे लोगों को गर्मी और उमस से कोई राहत म‍िलती नजर नहीं आ रहा है. प‍िछले 24 घंटे के दौरान सोमवार सांय साढ़े 5 बजे आर्द्रता का स्‍तर 61 फीसदी र‍िकॉर्ड क‍िया गया जोक‍ि सुबह साढ़े 8 बजे 73 फीसदी दर्ज क‍िया गया था.

इस बीच देखा जाए तो मौसम में बदलाव आने और गर्मी व उमस के बढ़ने से राजधानी की हवा में प्रदूषण का लेवल भी बढ़ने लगा है. प‍िछले 24 घंटे में शाम 4 बजे का वायु गुणवत्‍ता स्‍तर 102 सूचकांक दर्ज क‍िया जोक‍ि मध्‍यम श्रेणी का माना जाता है. वहीं, मंगलवार सुबह 7 बजे द‍िल्‍ली का एक्‍यूआई मध्‍यम श्रेणी में 105 र‍िकॉर्ड क‍िया गया है. अभी तक वायु की गुणवत्‍ता अच्‍छी और संतोषजनक कैटेगरी में थी. लेक‍िन मॉनसून के कमजोर पड़ने और बार‍िश नहीं होने के बाद अब प्रदूषण का लेवल भी मध्‍यम श्रेणी में दर्ज क‍िया जा रहा है.

ये भी पढ़े: BREAKING NEWS : केजरीवाल कैबिनेट में बड़ा उलटफेर, आतिशी को मिले सर्विस और विजिलेंस डिपार्टमेंट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED