Logo
May 15 2024 06:27 AM

महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना वैक्सीन की जगह लगा दिया एंटी रेबीज का टीका

Posted at: Sep 29 , 2021 by Dilersamachar 11066

दिलेर समाचार, मुंबई. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के ठाणे जिले (Thane) के कलवा इलाके में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां के एक हेल्थ केयर सेंटर में राजकुमार यादव नामक युवक को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज की जगह एंटी-रेबीज वैक्सीन (एआरवी) लगा दी गई. यह मामला सामने आने के बाद ठाणे महानगर पालिका ने तुरंत दो लोगों को निलंबित कर दिया है.

ठाणे निगम ने इस गड़बड़ी को स्वीकार किया है और सेंटर में तैनात डॉक्टर व नर्स को निलंबित कर दिया है. निगम ने बताया कि उक्त व्यक्ति को जिसे रेबीज रोधी टीका लगाया गया था, उसकी हालत ठीक है.

टीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त संदीप मालवी ने कहा है कि सोमवार के दिन राजकुमार यादव कलवा पूर्व में एटकोनेश्वर नगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन के बारे में पूछताछ करने आया था. केंद्र की प्रभारी डॉक्टर ने उसे कोविशील्ड वैक्सीन के लिए केस पेपर दिए और उसे लाइन में खड़े रहने के लिए कहा.

मालवी ने आगे कहा कि यादव गलती से एआरवी के लिए लगी लाइन में जाकर बैठ गए. जब टीका लेने की बारी आई, तो संबंधित नर्स कीर्ति रयात ने उनके केस के कागजात की जांच नहीं की और ना ही टीके की खुराक के बारे में बताया और उन्हें वही टीका लगा दिया गया. नर्स और डॉक्टर को रोगी को वैक्सीन लगाए जाने के बारे में सूचित करना चाहिए था और कोई भी टीका देने से पहले केस पेपर की जांच करनी चाहिए थी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.

उनका कहना है कि इस तरह की लापरवाही को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. इसलिए हमने उन दोनों को निलंबित कर दिया है. मरीज को डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है. उसकी हालत अब ठीक है.

 

ये भी पढ़े: महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ से तबाही, मराठवाड़ा में 10 की मौत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED