Logo
May 2 2024 01:01 AM

US Election 2020: ट्रंप बोले- कोरोना के कारण चुनाव नतीजों में होगी देरी

Posted at: Nov 2 , 2020 by Dilersamachar 10131

दिलेर समाचार, वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव (US Election 2020) के लिए अब एक दिन का वक़्त बचा है. उधर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आशंका जताई है कि इस बार चुनाव के नतीजों के आने में देरी हो सकती है, जिससे देश में अव्यवस्था का माहौल पैदा हो सकता है. इससे पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी ऐसी आशंका जाहिर की थी. दरअसल जानकारों ने आशंका जाहिर की है कि अगर नतीजे ट्रंप के पक्ष में नहीं रहे तो उनके समर्थक कई इलाकों में परेशानी का सबब बन सकते हैं. ट्रंप ने खुद भी एक डिबेट के दौरान कहा है कि वे नतीजों के आने के बाद तय करेंगे कि चुनाव ईमानदारी से हुए हैं या नहीं.

अमेरिका में चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे के गढ़ में पूरी ताकत झोंक दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेनसिल्वानिया में कहा कि मतदान के बाद कई हफ्तों तक परिणाम स्पष्ट नहीं होगा. देश में अराजकता और अव्यवस्था का माहौल रहेगा. दूसरी ओर डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जोसेफ बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मिशिगन में प्रचार किया. वायरस महामारी पर दोनों प्रत्याशियों के बुनियादी रुख में एक बार फिर अंतर सामने आया है. बाइडन महामारी को गंभीरता से लेने की बात कर रहे हैं. वहीं ट्रंप ने वायरस पर फोकस करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी की खिल्ली उड़ाई है.

3 नवंबर को मतदान लेकिन रिजल्ट का इंतजार लंबा

पेनसिल्वानिया के न्यूटाउन और रीडिंग में ट्रंप ने कहा कि 3 नवंबर को मतदान के बाद भी चुनाव का फैसला नहीं हो पाएगा. मतपत्रों की गिनती नहीं हो सकेगी. न्यूटाउन में उन्होंने कहा, लोगों को कई सप्ताह तक परिणाम का इंतजार करना पड़ेगा. समय पर नतीजा नहीं आएगा, क्योंकि पेनसिल्वानिया बहुत बड़ा राज्य है. 3 नवंबर चला जाएगा और हमें जानकारी नहीं मिलेगी. हम अपने देश में अव्यवस्था फैलते हुए देखेंगे. राष्ट्रपति ने रीडिंग में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का जिक्र किया. उन्होंने बताया, कोर्ट ने पेनसिल्वानिया के रिपब्लिकन नेताओं द्वारा 3 नवंबर के तीन दिन बाद तक डाक मतपत्र गिनती में शामिल करने के आग्रह को नामंजूर कर दिया. राष्ट्रपति ने फैसले को निराशाजनक बताया.

ट्रंप ने अश्वेत बहुल शहर फिलाडेल्फिया में सुरक्षित और निष्पक्ष मतदान पर संदेह जताया. उन्होंने कहा,क्या वोटिंग खत्म होने के बाद रहस्यमय तरीके से कुछ और मतपत्र मिलने वाले हैं. फिलाडेल्फिया में विचित्र घटनाएं होती रहती हैं. ट्रंप ने 2016 में भी यह रणनीति अपनाई थी. देश में लंबे समय से इस सवाल पर चर्चा हो रही है कि महत्वपूर्ण राज्यों में कितने लंबे समय तक मतपत्रों का इंतजार किया जाए. उधर फ्लिंट, मिशिगन में ओबामा ने बाइडेन के साथ ड्राइव इन रैली में हिस्सा लिया. पिछले दो सप्ताह से ओबामा अकेले प्रचार कर रहे थे. शनिवार को पहली बार चुनाव में ओबामा और बाइडेन एक साथ नजर आए. ओबामा ने भीड़ भरी रैलियां करने के लिए ट्रंप का मजाक उड़ाया. उन्होंने कहा, क्या फॉक्स न्यूज ट्रंप का ध्यान नहीं रख रहा है. पेनसिल्वानिया और मिशिगन को तथाकथित ब्लू वॉल (डेमोक्रेटिक समर्थक) का हिस्सा कहा जाता है. इसमें एक अन्य राज्य विस्कांसिन शामिल है.

ये भी पढ़े: COVID-19 in India: दिल्ली वालों के लिए बेहद बुरी खबर, खुद AIMS के डॉ ने कही ये बात

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED