Logo
May 2 2024 10:03 AM

कुलपति की दो टूक, जेनएयू में छात्र संघ का अस्तित्व नहीं

Posted at: Jan 17 , 2024 by Dilersamachar 9306

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में किसी छात्र संघ का अस्तित्व नहीं है. आधिकारिक रूप से छात्र संघ को अधिसूचित नहीं किया गया है क्योंकि यह मामला अभी अदालत में लंबित है. जेएनयू की कुलपति कुलपति शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित ने मंगलवार को कहा कि प्रशासन लिंगदोह समिति के दिशानिर्देशों के तहत छात्रसंघ चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है.

इससे पहले सोमवार को जेएनयूएसयू ने घोषणा की थी वह छात्रसंघ चुनाव में देरी के खिलाफ डीन ऑफ स्टूडेंट्स कार्यालय (डीओएस) के समाने प्रदर्शन करेगा जिसके विश्वविद्यालय का यह बयान आया है. जेएनयू छात्र संघ का चुनाव आखिरी बार 2019 में कराया गया था. जेएनयू प्रशासन और छात्र संघ 2019 से ही जेएनयूएसयू की मान्यता को लेकर आमने-सामने हैं. तब प्रशासन ने चुनाव परिणामों में तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए छात्रसंघ को आधिकारिक तौर पर अधिसूचित करने से इनकार कर दिया था.

छात्र संघ ने चुनाव की तारीखों की तुरंत घोषणा करने की मांग को लेकर 17 जनवरी को डीओएस कार्यालय का ‘घेराव’ करने का आह्वान किया है. वहीं, जेएनयू की कुलपति ने कहा कि छात्रसंघ चुनाव नहीं रुकेंगे, हमें लिंगदोह कमेटी द्वारा तय दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में वर्तमान में कोई आधिकारिक रूप से अधिसूचित छात्र संघ नहीं है क्योंकि मामला अदालत में विचाराधीन है.

लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार, छात्र संघ चुनाव सेमेस्टर शुरू होने के छह से आठ सप्ताह के भीतर कराए जाने चाहिए. वर्तमान में जेएनयू में पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया चल रही है और फरवरी के पहले सप्ताह तक इसके जारी रहने की उम्मीद है. प्रवेश प्रक्रिया में देरी स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं के कारण हुई है.

ये भी पढ़े: अब पाकिस्तान ने ईरान में किया हमला

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED